Business

आधार कार्ड से घर बैठे ले 10 लाख रूपए का लोन, यहाँ जाने पात्रता, दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

PMEGP Loan: आधार कार्ड से घर बैठे ले 10 लाख रूपए का लोन, यहाँ जाने पात्रता, दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?
केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना को अभी हाल ही मे शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा लोगो को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए लोन की सुविधा प्रदान की जाती है जिसके ऊपर सरकार के द्वार सब्सिडी भी दी जाती है। योजना के अंतर्गत उद्धमी को 2 लाख से लेकर 10 लाख रूपये तक का लोन एकदम कम ब्याज दर पर प्रदान किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से ही रखी गयी है। अगर आपको भी अपना खुद का बिज़नस शुरू करना है लेकिन पैसो की कमी के कारण आप ऐसा नहीं कर पा रहे है तो यह योजना आपके लिए एक वरदान साबित हो सकती है। तो चलिये जानते है इस योजना के बारे मे…

ये भी पढ़े: DSLR की नींद उड़ाने जल्द दस्तक देगा Redmi का ये शानदार Smartphone, बेहतरीन डिस्प्ले और प्रोसेसर से होगा लैस

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना क्या है?

देश के जो भी व्यक्ति अपना खुद का बिज़नस शुरू करना चाहते है उन सबको इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा लोन की सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत देश के लोगो को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके साथ ही यदि कोई व्यक्ति लोन ना लेकर योजना के अंतर्गत बिज़नस हेतु किए गए निवेश पर सब्सिडी भी लेना चाहता है तो उसे सरकार के द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा 2 लाख से लेकर 10 लाख रूपिये तक की लोन राशि प्रदान की जाती है। सरकार के द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह लोन बेहद ही कम ब्याज दर पर लोगो को प्रदान किया जाता है। इसके साथ ही इस योजना के अंतर्गत 25 से 30 प्रतिशत की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के लाभ

  1. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के कई सारे लाभ है, इस योजना के अंतर्गत देश के सभी प्रकार के व्यापारियो को रोजगार के लिए लोन प्रदान किया जाएगा।
  2. इस योजना के अंतर्गत 2 लाख से लेकर 10 लाख रूपिये तक की लोन राशि प्रदान की जाती है जो की किसी भी बिज़नस को करने के लिए एक प्रायप्त राशि है।
  3. इसके साथ इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाको के व्यापारियो को 35 प्रतिशत और शहरी क्षेत्रों के व्यापारियो को 25 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

आधार कार्ड से घर बैठे ले 10 लाख रूपए का लोन, यहाँ जाने पात्रता, दस्तावेज और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

पीएम रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के लिए जरूरी पात्रता

सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली हर एक योजना के लिए सरकार के द्वारा पात्रता से जुड़े हुए जरूरी मापदंड निर्धारित किए जाते है। इस योजना से जुड़े हुए पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार से है. आइये जानते है पात्रता से जुड़े हुए जरूरी मापदंड क्या है.

  1. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना का लाभ लेने तथा इसके अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाइए।
  2. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम में आवेदक के पास मे अपने बिज़नस की सम्पूर्ण जानकारी होनी चाइए।
  3. इस योजना के अंतर्गत सिर्फ बिज़नस के लिए लोन प्रदान किए जाएगा ना की बिज़नस करने के लिए ली गयी जमीन पर।
  4. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना का लाभ लेने के लिए उद्धमी देश का मूल निवासी होना चाइए।
  5. आवेदक के पास मे अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ होने चाइए।

ये भी पढ़े: Moto G24: भारतीय बाजार में 6000mAh बैटरी और 50MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ Moto G24 Power

जरूरी दस्तावेज़

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास मे इसके मूल दस्तावेज़ जरूर होने चाइए, जो की कुछ इस प्रकार से है. इसमें आवेदक का आधार कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, आवेदक का जाति प्रमाण पत्र, बेंक से संबन्धित जानकारी, बिज़नस से जुड़ी जानकारी  और आवेदक के मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है.

कैसे करे आवेदन?

  • प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के लिए सबसे पहले आपको “प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना” की आधिकारिक वैबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद मे आपके सामने इस वैबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपके सामने सबसे पहले इसका आवेदन फार्म ओपन होगा।
  • इसके बाद आवेदन फार्म को आपको ध्यानपूर्वक भरना है।
  • आवेदन फार्म को भरने के बाद मे आपको इसे सेव कर देना है।
  • इसके बाद जैसे ही आप इसे सेव करते है आपको वैबसाइट के माध्यम से इस पोर्टल मे लॉगिन होने के लिए आईडी पासवर्ड प्रदान कर दिये जाएँगे।
  • इसके बाद मे आपको अपने कुछ जरूरी दस्तावेज़ इस वैबसाइट पर अपलोड करने है जो की आपको इस लेख मे हमने बता दिये है।
  • इसके बाद मे अगले पेज मे आपको अपनी ओर कुछ सामान्य जानकारी के साथ मे ईडीपी की जानकारी को भरते हुए “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।

Related Articles

Back to top button