शिक्षा

PM Scholarship Yojana 2024: अब सभी कॉलेज करने वाले छात्रों को सरकार देगी 36 हजार रूपए , जाने कैसे उठाये इसका लाभ 

PM Scholarship Yojana 2024: अब सभी कॉलेज करने वाले छात्रों को सरकार देगी 36 हजार रूपए , जाने कैसे उठाये इसका लाभ 

PM Scholarship Yojana 2024: अब सभी कॉलेज करने वाले छात्रों को सरकार देगी 36 हजार रूपए , जाने कैसे उठाये इसका लाभ केंद्र सरकार की तरफ से देश के नागरिकों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है आज हम आपके साथ शेयर करेंगे ऐसी ही योजना जो भारत सरकार की तरफ से चलाई जा रही है। जिसके अंतर्गत देश के ऐसे छात्रों को योजना का लाभ मिलेगा जो अभी कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं जिनका पिता नक्सली व आतंकवादी हमले के दौरान शहीद हो चुके हैं या फिर भूतपूर्व सैनिक तथा रेल कर्मियों के बच्चे हैं या फिर विधवा महिलाओं के बच्चे उनके लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की गई है।

इस प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के माध्यम से सभी छात्रों को 36 हजार की छात्रवृति,प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत कोई भी छात्र प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठा सकेंगे और अपने अध्ययन को पूरा कर सकेंगे। इस योजना में आवेदन करने हेतु आपको कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होंगी।

यह भी पढ़े :भारतीय क्रिकेट के शानदार खिलाड़ी का जीवन हुआ बर्बाद, पत्नी से तलाक मिलने के बाद हो रहे बेबस, जानिए पूरी खबर

PM Scholarship Yojana 2024: अब सभी कॉलेज करने वाले छात्रों को सरकार देगी 36 हजार रूपए , जाने कैसे उठाये इसका लाभ

प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना 2024

इस प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के अंतर्गत 2500 रूपये से लेकर 3000रूपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।  छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थी को 12वीं में 60% अंक के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इस योजना अंतर्गत विदेश में शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति नहीं दिया जायेगा ।

आवश्यक दस्तावेज

  1. 10 वीं, 12वीं की मार्कशीट
  2. कॉलेज एडमिशन फॉर्म
  3. बैंक खाता
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. निवेश प्रमाण पत्र
  7. आधार कार्ड
  8. जाति प्रमाण पत्र
  9. मोबाइल नंबर

आवेदन प्रक्रिया 

इस प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने हेतु कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जिसकी मदद से आप आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

इस प्रधानमंत्री स्कॉलरशिप योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले पीएम स्कॉलरशिप योजना के आधिकारिक वेबसाइट scholarships.gov.in पर जाये। जिसके बाद एक होम पेज ओपन होगा ,अब इसमें दिखाए गए रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे। इसके बाद इसमें के फार्म ओपन होगा जिसमे पूछी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर भरे। इसके बाद  मोबाइल पर लॉगिन एआईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा ।जिसके माध्यम से वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा जिससे आपकी आवेदन प्रक्रिया सफल हो जाएगी।

यह भी पढ़े : क्रिकेट के धुआंधार बल्लेबाज ने दिया फैंस को बड़ा झटका, सामने आई दिनेश कार्तिक की चौका देने वाली संन्यास की बात

Related Articles

Back to top button