देश

PM Kisan Yojana: PM किसान योजना पर आया बड़ा अपडेट! इन किसानों को नहीं​ मिलेगा 17वीं किस्त का लाभ

PM Kisan Yojana नई दिल्ली। सरकार द्वारा किसानों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई जा रही हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी इनमें से एक है। इस स्कीम के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपए तीन किस्तों के रूप में दिए जाते हैं। किसानों को 16वीं किस्त का लाभ मिल चुका है लेकिन अब किसानो को 17वीं किस्त का इंतजार है। हाल ही में इस पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त को लेकर एक अपडेट खबर आई है।

इन किसानों को नहीं मिलेगी 17वीं किस्त
जानकारी अनुसार अनुसार उन किसानों को 17वीं किस्त नहीं मिल पाएगी जिन्होंने 31 मार्च 2024 तक ईकेवाईसी (E-KYC) नहीं कराई है। बता दें कि सरकार की ओर से पीएम किसान योजना के लिए ईकेवाईसी की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 तय की गई थी, इस योजना से जुड़े किसानों को उक्त दिनांक से पहले ईकेवाईसी कराना जरूरी था। लेकिन बहुत से किसानों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है। ऐसे में जिन किसानों ने ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है उन्हें 17वीं किस्त से वंचित रहना पड़ सकता है। इतना ही नहीं उनके नाम भी 17वीं किस्त की लिस्ट से हटाए जा सकते हैं।

PM Kisan Yojana बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त किसानों के खाते में 28 फरवरी को ट्रांसफर की गई। ऐसे में पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त किसानों को मई-जून माह में मिलने की संभावना है। बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत साल भर में तीन किस्तों में पहली किस्त अप्रैल से जुलाई, दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है। ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त किसानों को मई से जुलाई के दौरान मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button