देश

PM Kisan Yojana: PM किसान योजना पर आया बड़ा अपडेट, खाते में आएंगे 2-2 हजार रुपये

PM Kisan Yojana नई दिल्ली: भारत सरकार द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किश्त जारी की गई है, जो कि दिसंबर 2023 से लेकर मार्च 2024 तक वितरित की जानी है। वहीं, अप्रैल माह के बाद 16वीं किस्त जारी कर दी गई है। जिसके बाद अब 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन उत्तर प्रदेश के बदायूं में कई किसानों की ई-केवाईसी नहीं होने की वजह से उन्हें 16वीं किस्त की राशि नहीं मिली है। ऐसे में अगर आप भी 17वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है

दरअसल, ई-केवाईसी से वंचित किसानों के लिए एक बार फिर ई-केवाईसी कराने का मौका दिया गया है। वर्तमान में जिले के आठ हजार किसान ई-केवाईसी से वंचित हैं। किसान सम्मान निधि की कुल पहली से लेकर 16 किश्तें जारी हो चुकी हैं, लेकिन 16 वी किश्त का लाभ मिलने से जिले के आठ हजार किसान इसलिए रह गये क्योंकि उन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करायी थी।

वहीं विभागीय अधिकारियों ने बताया कि ई-केवाईसी कराने पर जब भी सम्मान निधि की किश्त जारी होगी तो लाभ मिलेगा। अधिकारियों ने कहा कि जो भी किसान ई-केवाईसी नहीं कराया है वो जल्द ही ई-केवाईसी करवा लें।

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत ई केवाईसी प्रक्रिया बहुत ही महत्वपूर्ण हो गई है तथा इसी केवाईसी के उदाहरण आपके लिए अपने बैंक खाते में अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे आधार कार्ड नंबर और मोबाइल नंबर को लिंक करवाना आवश्यक है।

PM Kisan Yojana सभी किसानों के लिए अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करवाने हेतु इस बैंक में जाना आवश्यक होगा जिस बैंक में उन्होंने अपना खाता स्थापित किया हुआ है। जैन किसानों ने अभी तक ई केवाईसी नहीं करवाई है उनके लिए यह कार्य आगामी किस्त से पहले पूरा करवा लेना चाहिए।

Related Articles

Back to top button