देश

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना को लेकर आया बड़ा अपडेट

PM Kisan Yojana : पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की सबसे महत्वकांक्षी योजना में से एक है। इस योजना के तहत किसानों को इनकम होती है। इसके तहत किसान हर चार महीने में 3 कस्तें 2-2 हजार रुपये सालाना 6 हजार रुपये प्राप्त करते हैं। ये लाभ भी सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलता है जिनकी 2 हेक्टेयर जमीन है। अभी तक किसानों के लिए 15 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। अब 16वीं किस्त आनी बाकी है। लेकिन उससे पहले किसानों के लिए जरूरी हो जाता है कि वो ये जान लें कि क्या उन्हें किस्त मिल पाएगी या नहीं। इसके लिए आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे देखें

पहला चरण

आप भी पीएम किसान योजना से जुड़े हुए हैं और अपना स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है। फिर यहां पर आपको ‘Know Your Status’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Read more: Cg News: रायपुर में कोहरे और धुंध से उड़ानों पर ब्रेक

दूसरा चरण

फिर आपको बॉक्स में अपना रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है और फिर स्क्रीन पर कैप्चा कोड दिखेगा। इस कैप्चा कोड को भी यहां दर्ज कर दें। इसके बाद आपको गेट ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करना है। फिर आप देखेंगे कि आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया है।

तीसरा चरण

मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को यहां दर्ज करना है। इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है। फिर आप देखेंगे तो आपको यहां पर अपना स्टेटस नजर आएगा। यहां पर ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे लिखे स्टेटस को देखकर आप जान पाएंगे कि आपको लाभ मिल सकता है या नहीं..।

PM Kisan Yojana चौथा चरण

आपको देखना है कि अगर ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे ‘यस’ लिखा हुआ है, तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है। वहीं, अगर इन तीनों के आगे या किसी एक के भी आगे ‘नो’ लिखा है, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
x