देश

करोड़ो किसानों के चेहरों पर आयी मुस्कान, 18वीं किस्त जारी करने की तारीख का हुआ ऐलान!

PM Kisan Samman Nidhi : किसानों को आर्थिक मदद देने के ल‍िए केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही पीएम क‍िसान न‍िध‍ि योजना को लेकर बड़ा अपडेट अया है. सरकार की तरफ से देशभर के 9 करोड़ क‍िसानों के बैंक अकाउंट में नवरात्र‍ि के दौरान 2000 रुपये ट्रांसफर क‍िये जाएंगे.

Read More:मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय, केन्द्रीय मंत्री श्री सी.आर.पाटिल और विधानसभा अध्यक्ष डॉ.रमन सिंह के राजनांदगांव पहुँचने पर हुआ भव्य स्वागत

PM क‍िसान न‍िध‍ि की 18वीं किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाली 5 अक्‍टूबर 2024 को क‍िसानों के ल‍िये 18वीं क‍िस्‍त का पैसा जारी करेंगे. इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से देश के गरीब क‍िसानों को सालाना छह हजार रुपये की आर्थ‍िक मदद दी जाती है. इस पैसे को डीबीटी के जर‍िये उनके बैंक अकाउंट में सीधे ट्रांसफर क‍िया जाता है. यह क‍िस्‍त 2-2 हजार रुपये की तीन क‍िस्‍तों में क‍िसानों को दी जाती है.

PM Kisan Samman Nidhi 

PM Kisan Beneficiary Status

2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू हुयी

सरकार की तरफ से साल 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू क‍िया गया था. इस योजना के तहत  पीएम किसान न‍िध‍ि योजना का पूरा स‍िस्‍टम सरकार और किसान के बीच होता है. इसमें सरकार फंड को र‍िलीज करने के बाद सीधे क‍िसान के खाते में बैंकों के जर‍िये ट्रांसफर करती है. इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने में मदद म‍िलती है.

eKYC कराना जरुरी क्यों..??

पीएम क‍िसान के सभी लाभार्थी क‍िसानों के ल‍िए eKYC कराना जरूरी है. ई-केवाईसी के जर‍िये आपकी पहचान की पुष्टि होने के बाद ही पैसा आपके अकाउंट में आएगा. आप अपनी पहचान ऑनलाइन OTP के जरिये या क‍िसी सीएससी सेंटर पर जाकर अपनी अंगुली या उंगल या चेहरे के निशान के जरिये करा सकते हैं.

PM Kisan Yojana: किसानों की हो गई बल्ले बल्ले, किस्त की राशि बढ़कर होगी इतने हजार रुपये, जानें पूरी खबर 

PM Kisan Samman Nidhi 

ekyc नहीं कराने वालों को होंगी बड़ी परेशानी 

ऐसे लोग ज‍िनका पीएम किसान का ई-केवाईसी नहीं होगा, उन्हें योजना का फायदा म‍िलने में परेशानी हो सकती है.

eKYC ऐसे कर सकते है :-   पहले पीएम किसान पोर्टल पर व‍िज‍िट करके अपने मोबाइल नंबर और आधार कार्ड के जर‍िये ओटीपी की मदद से ई-केवाईसी पूरा करा सकते हैं. अगर ऐसा नहीं होता तो आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी ई-केवाईसी पूरा करा सकते हैं.

Read More:मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री सी.आर. पाटिल राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम बरगा में आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा’ कार्यक्रम में हो रहे हैं शामिल

कैसे कर सकते है eKYC

> ओटीपी बेस्‍ड ई-केवाईसी (पीएम-किसान पोर्टल और मोबाइल ऐप पर उपलब्ध)

> बायोमेट्रिक बेस्‍ड ई-केवाईसी, कॉमन सर्व‍िस सेंटर (CSC) और राज्य सेवा केंद्र (SSK) पर उपलब्ध

> फेस अथॉटीकेशन बेस्‍ड eKYC, पीएम किसान मोबाइल ऐप पर उपलब्ध है जिसका यूज लाखों किसान करते हैं.

Related Articles

Back to top button