देश

PKY 16th installment: इस दिन जारी होगी किसानो की 16वीं किस्त, चेक करें स्टेटस

PKY 16th installment : नई दिल्ली। यदि आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त आपके बैंक खाते में कब ट्रांसफर होगी, तो यह जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिर तक विस्तार से जरूर पढ़ें। रोजगार, शिक्षा, बीमा, पेंशन, आवास, राशन, स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त में देने जैसी कई तरह की योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जाती है। वहीं इन योजनाओं के जरिए हर जरूरतमंद और गरीब वर्ग को लाभ दिया जाता है।

केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत पात्र किसानों को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपए की किस्त मिलती है और इस तरह सालाना 6 हजार रुपए का लाभ दिया जाता है। इसी कड़ी में इस बार 16वीं किस्त जारी होनी है। ऐसे में अगर आप ये जानना चाहते हैं कि आपको ये लाभ मिल पाएगा या नहीं? तो आप लाभार्थी सूची चेक करके ये जान सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ये चेक करने का तरीका क्या है।

बता दें कि 16वीं किस्त जारी होने की आधिकारिक तारीख अभी सामने नहीं आई है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मार्च में ये किस्त जारी हो सकती है। वहीं, ई-केवाईसी और भू-सत्यपान जैसे काम जो किसान पूरा करवा लेंगे, लाभ उन्हें ही मिल पाएगा।

Read more: जन्मदिन के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री साय ने धर्मपत्नी के साथ की गुरु धनपति पंडा की पूजा

लाभार्थी सूची ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस
— पीएम किसान योजना के अंतर्गत अगर आप भी पात्र हैं, तो आप ये चेक कर सकते हैं कि आपको लाभ मिल पाएगा या नहीं।
— आपको इसके लिए किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
— वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘Know Your Status’ के ऑप्शन पर जाना है और इस पर क्लिक करना है।
— फिर यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरना है।
— इसके बाद स्क्रीन पर आपको कैप्चा कोड दिखेगा, उसे दर्ज करें।
— सारी जानकारी भरने के बाद आपको गेट डिटेल वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है।
— आप जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने आपका स्टेटस नजर आने लगेगा।
— आप इसे चेक करके जान पाएंगे कि आपको लाभ मिलेगा या नहीं।

क्या है पीएम किसान योजना?
केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, जिसमें पीएम किसान योजना भी एक है। इस योजना के तहत प्रति वर्ष किसानों को 6 हजार रुपए की आर्थिक राशि प्राप्त होती है जो सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है। यह राशि प्रति वर्ष तीन किस्तों में किसानों को प्राप्त होती है। यानि प्रतिवर्ष हर चार माह में किसानों को 2 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अब तक योजना के तहत 15 किस्तें किसानों को मिल चुकी है और अब सरकार जल्द ही 16वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में जमा करने वाली है।

Read more: Cg News: CM ने अयोध्या जाने कांग्रेसियों को भी दिया न्योता

पीएम किसान योजना का उद्देश्य क्या है?
PKY 16th installment : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि इस आर्थिक सहायता का लाभ लेकर किसान अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार कर सके और किसानों का सही विकास हो सके। यह वित्तीय सहायता सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाती है, इसलिए किसानों को इसे प्राप्त करने के लिए कहीं भटकना भी नहीं पड़ता है।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button