कृषि समाचार

पशुपालन से जुड़े इन बिजनेस से किसान होगा मालामाल, लाखो में होगी कमाई

वर्तमान समय में कई सारे किसान भाई खेती के साथ-साथ इससे जुड़े बिजनेस करने की सोचते है. जिससे की किसानो को अतिरिक्त लाभ होते है. किसान भाई इससे ज्यादा मुनाफा कमा पते है. इसी के साथ सरकार भी कई साडी योजनाओ के माध्यम से किसानो को प्रोत्साहित करती है. अगर आप भी खेती के साथ बिजनेस करना चाहते है तो आप पशुपालन कर तगड़ा मुनाफा कमा सकते है और हम आज आपको पशुपालन से जुड़े कुछ बिजनेस की जानकारी देंगे तकी आपकी आय में बदलाव हो सके.

पशुपालन से जुड़े इन बिजनेस से किसान होगा मालामाल, लाखो में होगी कमाई

1. डेयरी फार्मिंग/Dairy Farming

अगर आप डेयरी फार्मिंग का बिजनेस करते है तो आपको बहुत लाभ होगा क्योकि आज के समय पर बच्चा हो या बूढ़ा हर कोई दूध पिता है. पिछले कई सालो से भी दूध की मांग बढ़ गयी है. दूध जो की बाजार में बहुत तेजी से बिकता है. दूध का लोग कई प्रकार से उपयोग करते है. वकुल मिलाकेबात ये है की अगर आप इसका बिजनेस करते है तो आपको बहुत तगड़ा लाभ होगा. आप इस बिजनेस की शुरुआत पहले छोटे स्टार से कर सकते है जिसके बाद अपने लाभ के पैसो से आप इसे बड़े पैमाने पर भी कर पाएंगे. डेयरी फार्मिंग में आप गाय-भैंस का दूध या उससे बने उत्पादों को बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

यह भी पढ़े:- Ktm का मार्केट बंद करने आ गई Yamaha MT 15 की नई जबरदस्त फिचर्स वाली बाइक

2. मुर्गी पालन/Poultry Farming

मुर्गी पालन भी पशुपालन के क्षेत्र में बहुत तेजी से बढ़ रहा है. मुर्गी के मांस और अंडों की मांग मार्किट में बहुत तेजी से बढ़ रही है. इसी को देखते हुए ये बिजनेस ट्रेंड में आया है. कई युवा तो नौकरिया छोड़कर मुर्गी पालन का बिजनेस कर रहे है. मुर्गियों की उन्नत किस्मों को पालकर अच्छा मुनाफा कमाया जा रहा है. मुर्गियों के मांस और अंडों को बेचकर ही करोडों का टर्नओवर बनाया जा रहा है. ऐसे में आप भी इससे तगड़ा मुनाफा कमा सकते है. साथ ही मुर्गी पालन के लिए समय-समय पर सरकार लोन भी प्रदान करती है.

3. सुअर पालन/Pig Farming

सुआर पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसे बहुत ही काम लोग करते है. ये ज्यादा लोगो को अपनी और आकर्षित नहीं करता लेकिन इससे कई ज्यादा लाभ होता है. भारत में तो सुअर पालन का व्यवसाय काफी फल फुल रहा है. इसमें आप कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सकते है. अन्य पशुपालन की तरह इसमें न तो ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है और न ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. ये व्यवसाय ज्यादातर मुख्त तौर मांस और खाल के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़े:- आ रही है Honda Hornet की धासू लुक वाली जबरदस्त बाइक, बेहतरीन माइलेज के साथ

4. मछली पालन/Fish Farming

मछली पालन से लोग करोडो का टर्नओवर जनरेट कर रहे है. पहले तो ये सिर्फ मछुआरों तक सीमित था लेकिन अब इसे किसानो के द्वारा नहीं किया जाता है. पहले इन्हे मछुआरे नदी या समुद्र से पकड़ते थे लेकिन अब इनको पला जा रहा है. कई लोग आर्टिफिशियल टैंक या तालाब बनाकर उसमें मछली पालन कर रहे हैं. खासकर मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की हैं. आप भी इस योजनाओं का लाभ उठाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button