लाइफ़स्टाइल

Parenting Tips :अगर आपका बच्चा ज़िद्दी हो गया है तो आज से अपनाये कुछ आसान टिप्स, एकदम जाएगा सुधर

Parenting Tips :अगर आपका बच्चा ज़िद्दी हो गया है तो आज से अपनाये कुछ आसान टिप्स, एकदम जाएगा सुधर

Parenting Tips :अगर आपका बच्चा ज़िद्दी हो गया है तो आज से अपनाये कुछ आसान टिप्स, एकदम जाएगा सुधर : बच्चे से लाड़ प्यार करने में कोई गलत बात नहीं लेकिन कुछ लोग जरूरत से ज्यादा बच्चे को लाड़ प्यार करते हैं। इसे अधिक सिर चढ़ा लेना भी कह सकते हैं, खासकर अगर बच्चा इकलौता होता है। ऐसा करने पर बच्चे के बिगड़ने की संभावना बढ़ जाती है। परिवार के सदस्यों के व्यवहार का असर बच्चे के स्वभाव पर पड़ता है। बच्चा अधिक लाड प्यार में बिगड़ने लगता है और जिद्दी या गुस्सैल बनने लगता है। जिद करना उम्र का तकाजा भी हो सकता है लेकिन जब बच्चा हद से ज्यादा जिद करने लगे तो परिवार वालो को सतर्क हो जाना चाहिए।

Parenting Tips :अगर आपका बच्चा ज़िद्दी हो गया है तो आज से अपनाये कुछ आसान टिप्स, एकदम जाएगा सुधर

बच्चे को समझे :

 जिद्दी बच्चें को नियंत्रण करने के लिए आपको पहले उनको समझना चाहिए कि वो ऐसा क्यों कर रहे हैं क्या पता उनके मन में कोई बात हो जो वो आपको नहीं कह पा रहे हो। आपको इन चीजों को खुद भी समझना चाहिए कि आखिर बच्चा ऐसा कर क्यों रहा है। उनकी छोटी-छोटी चीजों पर उसकी प्रशंसा करें ऐसे में वो खुश होंगे और आपकी बातों को भी अच्छे से सुनेंगे।

यह भी पढ़े :Bitter Gourd Farming :करेले की खेती करके कमा सकते है तगड़ा मुनाफा , जाने बेहतरीन किस्म

बहस न करें :

जिद्दी बच्चों की इच्छाशक्ति बहुत मजबूत होती है। उनकी बात न मानेने पर वह बहस करने लगते हैं। पेरेंट्स अगर उनकी जिद और वाद -विवाद का जवाब उसी तरह से देंगे तो बच्चा ज्यादा जिद करेगा। उसकी जिद पूरी न होने पर वह आपकी हर बात को उपमार्ग चलने लगेगा। इसलिए जिद्दी बच्चे के सामने खुद जिद न करें, बल्कि उनकी बात धैर्य से सुनें। बीच में उन्हें टोंके नहीं। आपका धैर्य उनके गुस्से और जिद को कुछ नरम कर सकता है।

नियम बनाएं :

भले ही आप बच्चे से कितना ही लाड प्यार करते हों लेकिन उनके बेहतर व्यवहार के लिए कुछ नियम कायदे तय होने चाहिए। आपको कुछ नियम बनाने की जरूरत है। उन्हें समझाएं कि नियम तोड़ने पर उनके लिए ही नुकसान होगा। नियम तय होने पर बच्चा अनुशासन में रहेगा और जिद करना कुछ हद तक कम कर देगा। हालांकि अनुशासन और नियम बहुत अधिक कठोर न बनाएं।

यह भी पढ़े : भारत में OPPO F25 Pro 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च , जाने कीमत और फीचर्स

Related Articles

Back to top button