अन्य खबरस्वास्थ्य

Paracetamol Side Effects: पेरासिटामॉल का ओवरलोड हुआ मौत का कारण,जानने

पेरासिटामॉल का ओवरलोड हुआ मौत का कारण

Paracetamol Side Effects: पेरासिटामॉल का ओवरलोड हुआ मौत का कारण,जानने कई लोगो को बुखार आता है तो नार्मल फीवर के लिए पेरासिटामॉल लेकर खा लेते लेकिन क्या आपको पता है पेरासिटामॉल ज्याद खाने के आपके शरीर को खतरा है अगर नहीं है तो हमारे साथ अंत तक बने रहे जानने के लिए

Paracetamol Side Effects: पेरासिटामॉल का ओवरलोड हुआ मौत का कारण,जानने

Also Read: 2,203 रुपए की मंथली EMI देकर गर्लफ्रेंड के लिए ख़रीदे शानदार Electric Scooter,देखे

  1. 20 प्रतिशत डेंगू रोगी अत्यधिक मात्रा में पैरासिटामोल लेने से कर रहे काली उल्टी-पाखाना
  2. अबतक हैमरेजिक व शॉक सिंड्रोम के मरीज कम मिलने से नहीं पड़ रही प्लेटलेट्स की जरूरत

डेंगू के 36 नए रोगियों संग 755 पर पहुंचा आंकड़ा

राजधानी में सोमवार को 36 नए डेंगू मरीज मिले हैं। इनमें से सर्वाधिक 14 मरीज कंकड़बाग अंचल के हैं। इसके अलावा अजीमाबाद में 10, बांकीपुर व पाटलिपुत्र अंचल में तीन-तीन, नूतन राजधानी में एक व एक अन्य का पता पूरा नहीं है। इसके साथ ही जिले में डेंगू के कुल रोगियों की संख्या 755 हो गई है। पटना के जिला वेक्टर बोर्न रोग नियंत्रण पदाधिकारी डा. सुभाष चंद्र प्रसाद ने बताया कि शहरी क्षेत्र में अबतक 671 तो ग्रामीण क्षेत्र में 84 डेंगू रोगी मिल चुके हैं। सोमवार को 36 मरीजों में से 35 सरकारी तो एक निजी अस्पताल में मिला है।

Paracetamol Side Effects: पेरासिटामॉल का ओवरलोड हुआ मौत का कारण,जानने

डेंगू बुखार के अलग-अलग चरण

डेंगू फीवर के अलग-अलग चरण होते हैं और उनके अलग लक्षण होते हैं। सामान्य डेंगू बिना दवा पांच से सात दिन में ठीक हो जाता है। इसमें बहुत गंभीर लक्षण नहीं होते हैं। वहीं कई बार बुखार कम होने के बाद भी रोग के गंभीर लक्षण सामने आने लगते हैं। इसमें शरीर में प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं तो नाक, मसूढ़े, त्वचा में लाल चकत्ते आदि हैं।

यदि सही उपचार नहीं मिलता है तो शरीर में तरल पदार्थ कम होने पर रोगी का ब्लड प्रेशर कम होने लगता है और रोगी शाक में चला जाता है। इस स्थिति को शाक सिंड्रोम कहते हैं। कई बार जब रोगी की हालत में सुधार हो रहा होता है तो रक्तनलिकाओं में अचानक तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ने से हृदय पर दबाव बढ़ने लगता है।

Related Articles

Back to top button