छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में आज मनाया जाएगा हरेली तिहार, CM हाउस में मनेगा पर्व…

Chhattisgarh Hareli Tihar: छत्तीसगढ़ में सोमवार को यानी आज बड़े धूमधाम से हरेली तिहार (Hareli Tihar) मनाया जा रहा है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) के रायपुर निवास पर भी हरेली तिहार की जोरदार तैयारियां चल रही हैं. हर साल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने रायपुर निवास में हरेली तिहार मनाते हैं. इसकी तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. यही नहीं हर हरेली तिहार पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री कोई ना कोई योजना शुरू करते हैं. इस बार हरेली तिहार पर प्रदेश में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक की शुरुआत की जाएगी.

सीएम भुपेश बघेल हरेली तिहार पर तुलसी पूजा करेंगे. साथ ही वो कृषि यंत्रों की पूजा में शामिल होने के बाद भंवरा, बांटी, गिल्ली डंडा, मटकी फोड़ और गेड़ी नृत्य जैसे आयोजन में भी शामिल होंगे. इतना ही नहीं सीएम इस मौके पर गौ पूजन कर उसको हरेली के अवसर पर तैयार किए गए लोंदी खिलाएंगे. मुख्यमंत्री निवास में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी लोक कलाकारों द्वारा राउत नाचा और गेड़ी नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी. साथ ही हरेली गीत भी गाए जाएंगे. इस मौके पर पशुधन विकास और पारंपरिक कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.

हरेली है खेती का त्यौहार

मुख्यमंत्री निवास पर ग्रामीण परिवेश के अनुरूप सजाया गया है. यहां रहचुली भी लगाई जा रही है. वहीं हरेली तिहार में राउत नाचा का कार्यक्रम दयालू राम यादव और उनकी टीम द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा. गेड़ी नृत्य प्रेम यादव और लोककला संस्कृति की प्रस्तुति अनुराग शर्मा की टीम द्वारा दी जाएगी. हरेली खेती का त्यौहार है और साथ ही छत्तीसगढ़ में खेलों का सबसे बड़ा दिन. इस त्यौहार पर सीएम बघेल सोमवार को रायपुर जिले के गांव नवागांव (ल) में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का भी शुभारंभ करेंगे. साथ ही सीएम वहां आयोजित किसान सम्मेलन में भी शामिल होंगे.

 

 

CM धूमधाम से मनाते हैं हरेली तिहार

बता दें कि, छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के प्रमुख छह पर्वों पर सार्वजनिक अवकाशों की घोषणा की है. उनमें हरेली त्यौहार भी शामिल है. जब से छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आई है, तब से सीएम बघेल अपने निवास पर बड़े धूमधाम से हरेली तिहार मनाते हैं. साथ ही पूरे प्रदेश में इसकी धूम रहती है. गौरतलब है कि सीएम हर हरेली तिहार पर एक नई योजना का शुभारंभ करते हैं.

 

 

Read more वंदे भारत एक्सप्रेस में लगी आग, यात्रियों में मचा हड़कंप…

 

 

Chhattisgarh Hareli Tiharमुख्यमंत्री बघेल ने हरेली तिहार पर प्रदेश में सबसे पहले गोधन न्याय योजना की शुरुआत की थी. उसके बाद दूसरे साल हरेली तिहार पर उन्होंने गोमूत्र खरीदी योजना शुरू की थी

Related Articles

Back to top button