धर्म

October Monthly Horoscope: इन राशियों पर अक्टूबर महीना भरी पढ़ने वाला है,जाने उपाय

इन राशियों पर अक्टूबर महीना भरी पढ़ने वाला है

()October Monthly Horoscope: इन राशियों पर अक्टूबर महीना भरी पढ़ने वाला है,जाने उपाय इस दौरान आपको सोचे हुए कार्यों को पूरा करने में अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है आगे जानने के लिए अंत तक बने रहे

October Monthly Horoscope: इन राशियों पर अक्टूबर महीना भरी पढ़ने वाला है,जाने उपाय

Read Also: श्रीदेवी ने पहले बनाई इस एक्टर के साथ फिल्म अब उसके बेटे के साथ बनी जाह्नवी कपूर की जोड़ी,जाने

मेष राशि(Aries)

मेष राशि के जातकों के लिए अक्तूबर का महीना थोड़ी बहुत चुनौतियों के साथ बड़े अवसरों को साथ लिए हुए है। अक्तूबर महीने की शुरुआत आपके लिए अत्यंत ही शुभ साबित होगी। इस दौरान आपको कार्यक्षेत्र और कारोबार से जुड़ी अच्छी खबरें सुनने को मिलेगी और धन-यश में वृद्धि होगी। अक्तूबर महीने के पहले पहले सप्ताह में आप करियर-कारोबार अथवा पर्यटन आदि के सिलसिले में लंबी अथवा छोटी यात्रा पर निकल सकते हैं। इस दौरान आपको स्वजनों से पूरा सहयोग और समर्थन मिलेगी। कार्यक्षेत्र में परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी तथा घर-परिवार में सुखशांति बनी रहेगी।

माह के तीसरे सप्ताह में आपको थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। इस दौरान आपको सोचे हुए कार्यों को पूरा करने में अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को इस दौरान अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है, लेकिन यह स्थिति लंबे समय तक नहीं रहेगी और माह के उत्तरार्ध तक एक बार फिर सभी चीजें आपके पक्ष में आती हुई नजर आएंगी।

उपाय: प्रतिदिन हनुमत उपासना एवं श्री सुंदरकांड का पाठ करें।

वृषभ राशि(Taurus Horoscope)

वृषभ राशि के जातकों के लिए अक्तूबर महीने की शुरुआत थोड़ी चुनौती भरी रह सकती है। माह की शुरुआत में आपके सिर पर अचानक से जिम्मेदारी का पहाड़ गिर सकता है, जिसे उठाने के लिए तन-मन और धन से खुद को मजबूत बनाए रखने की आवश्यकता रहेगी। जीवन से जुड़े कठिन समय में आपके शुभचिंतक परछाईं की तरह से हमेशा साथ खड़े रहेंगे। जिनकी मदद से आप कठिन से कठिन परिस्थितियों का आसानी से सामना करने में कामयाब हो जाएंगे। इस दौरान आपको ससुराल पक्ष से भी विशेष सहयोग मिलने की संभावना है।

माह के पूर्वार्ध में कार्यक्षेत्र में आने वाली कुछेक दिक्कतों के चलते आप अपनी नौकरी में बदलाव का मन बना सकते हैं। हालांकि आपको इससे संबंधित कोई भी निर्णय क्रोध में आकर अथवा भावनाओं में बहकर लेने से बचना चाहिए तथा अंतिम निर्णय लेने से पहले अपने शुभचिंतकों की सलाह अवश्य लेना चाहिए। माह के मध्य में आपको जीवन में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे लेकिन असमंजस की स्थिति में आप उसका लाभ उठाने से चूक सकते हैं। इस दौरान आपको घर और बाहर दोनों जगह तालमेल बिठाने में दिक्कतें आ सकती हैं। कार्यक्षेत्र में आपके विरोधी सक्रिय रहेंगे। कुल मिलाकर यह समय सेहत, संबंध और सफलता की दृष्टि से थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है। वृषभ राशि के जातकों को इस दौरान धन के लेनदेन में खूब सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी।

अक्तूबर महीने का उत्तरार्ध आपके लिए राहत भरा रहेगा। इस दौरान आपके जीवन की गाड़ी पटरी पर आती हुई नजर आएगी। यदि आप बेरोजगार हैं तो आपको माह के अंत तक मनचाहा रोजगार प्राप्त हो सकता है। इस दौरान आपको आपकी मेहनत और प्रयास का पूरा फल प्राप्त होगा। प्रेम-प्रसंग की दृष्टि से भी माह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध ज्यादा सुखद एवं अनुकूल रहने वाला है।

उपाय: प्रतिदिन श्रीयंत्र की पूजा एवं श्री सूक्त का पाठ करें।

मिथुन राशि(Gemini)

मिथुन राशि के जातकों के लिए यदि अक्तूबर के मध्य का थोड़ा समय छोड़ दिया जाए तो पूरा महीना शुभता और सौभाग्य लिए हुए है। इस माह आपके सोचे हुए कार्य तेजी से मनमाफिक तरीके से पूरे होते हुए नजर आएंगे। आपको घर और बाहर दोनों जगह लोगों का सहयोग और समर्थन मिलेगा और आपके विरोधियों की हर चाल नाकाम होगी। मिथुन राशि के जातक अक्तूबर के महीने में कुछ बड़ा कार्य करने का निर्णय ले सकते हैं।

यदि आप व्यवसायी हैं तो आप माह की शुरुआत में अपने कारोबार के विस्तार को अमलीजामा पहना सकते हैं। नौकरीपेशा जातक भी अपने नौकरी में बदलाव के लिए इस समय का चुनाव कर सकते हैं। करियर-कारोबार में तरक्की के लिहाज से यह समय आपके लिए पूरी तरह से अनुकूल रहने वाला है। इस माह आपको जहां विभिन्न स्रोतों से आय होगी तो वहीं आप अपनी सुख-सुविधा से जुड़ी चीजों पर खुले हाथ से धन लुटाते हुए भी नजर आएंगे।

माह के मध्य में नौकरीपेशा लोगों पर कामकाज का अतिरिक्त बोझ आ सकता है, जिसे पूरा करने के लिए उन्हें अधिक परिश्रम और प्रयास करना होगा। इस दौरान संतान से जुड़ी कोई समस्या आपकी चिंता का कारण बन सकती है। भूमि-भवन अथवा पैतृक संपत्ति से विवाद को लेकर भी मन चिंतित रहेगा। अक्तूबर महीने के उत्तरार्ध में आपको पूर्व में किए गये निवेश से बड़ा लाभ मिल सकता है। यह समय विदेश से जुड़े कारोबार करने वालों के लिए तथा वहां पर करियर की तलाश में जुटे नौजवानों के लिए अत्यंत ही शुभ साबित होगा। सेहत की दृष्टि से अक्टूबर का महीना सामान्य रहने वाला है। हालांकि अपने खानपान और दिनचर्या सही रखें अन्यथा पेट से संबंधित दिक्कतें झेलनी पड़ सकती हैं।

उपाय: प्रतिदिन तुलसी जी की सेवा एवं पूजा करें तथा गायत्री मंत्र का एक माला जप अवश्य करें।

कर्क राशि(Cancer zodiac sign)

माह की शुरुआत में आपको अपने करियर और कारोबार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी अन्यथा आपके द्वारा किया गया परिश्रम और प्रयास व्यर्थ जा सकता है। नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान अपने सीनियर के साथ जूनियर से भी अच्छा तालमेल बिठाकर चलने की जरूरत बनी रहेगी। माह के मध्य में कर्क राशि के जातकों को चीजों को कल पर टालने की आदत से बचना होगा अन्यथा धन एवं मान दोनों की हानि होने की आशंका रहेगी।

उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा तथा रुद्राष्टकं का पाठ करें।

सिंह राशि(Leo Horoscope)

माह का दूसरा सप्ताह विदेश से जुड़कर काम करने वालों के लिए अत्यंत ही शुभता लिए हुए है। इस दौरान उनकी विदेश यात्रा और संबंधित कार्यों से मनचाही लाभ प्राप्ति के योग बनेंगे। माह के मध्य में आप अपनी वाणी और व्यवहार की मदद से लोगों का दिल जीतने में कामयाब रहेंगे। आपको कदम-कदम पर स्वजनों का सहयोग और समर्थन मिलेगा। यह समय मीडिया एवं संचार से जुड़कर कार्य करने वालों के लिए अत्यंत ही शुभ साबित होगा।

उपाय: प्रतिदिन उगते हुए सूर्यदेव को जल चढ़ाएं और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

कन्या राशि(Virgo sun sign)

माह के उत्तरार्ध में आपको भूमि-भवन से जुड़े मामलों की उपेक्षा करने से बचना होगा। इस दौरान किसी स्वजनों और वरिष्ठ लोगों की सलाह की अनदेखी करने से बचें। माह के अंतिम सप्ताह में एक बार फिर परिस्थितियां आपके अनुकूल होती नजर आएंगी। इस दौरान सत्ता सरकार से जुड़े लोग आपके लिए संकटमोचक साबित होंगे। अक्टूबर महीने में सेहत संबंधी किसी भी दिक्कत की अनदेखी करने से बचें अन्यथा अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन दूर्वा चढ़ाकर भगवान श्री गणेश जी की पूजा एवं गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ करें।

तुला राशि(Libra)

तुला राशि के जातकों के लिए अक्तूबर का महीना शुभता और सौभाग्य लिए हुए है। इस माह आपके अधूरे सपने पूरे हो जाएंगे। करियर-कारोबार में विशेष लाभ और प्रगति के योग बनेंगे। यदि आप नौकरीपेशा व्यक्ति हैं तो आप अपनी आय को बढ़ाने के लिए नये स्रोत तलाश करेंगे। माह के पूर्वार्ध में करियर और कारोबार में अनुकूलता बनी रहने और मनचाही सफलता मिलने से आपके भीतर एक अलग उर्जा और आत्मविश्वास नजर आएगा। इस दौरान आप अपने स्टेटस को बेहतर बनाने के लिए कुछेक बड़े कदम भी उठा सकते हैं। माह के दूसरे सप्ताह में करियर और कारोबार के सिलसिले में की गई यात्रा सुखद एवं अत्यधिक लाभदायी साबित होगी। आर्थिक दृष्टि से यह समय आपके लिए अत्यंत ही अनुकूल रहने वाला है। भूमि-भवन अथवा वाहन आदि के क्रय-विक्रय की कामना पूरी हो सकती है। यदि आप अभी तक सिंगल हैं तो इस माह आपके जीवन में मनचाहे व्यक्ति की इंट्री संभव है। विवाह योग्य लोगों का रिश्ता तय हो सकता है। तुला राशि के जातकों को माह के मध्य में किसी भी कार्य को जल्दबाजी में करने से बचना चाहिए। इस दौरान भूलकर भी किसी नियमों का उल्लंघन और दूसरों का उपहास न करें अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। तुला राशि के जातकों को इस दौरान धन के लेनदेन में विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

उपाय: प्रतिदिन पारद शिवलिंग की पूजा एवं शिवमहिम्न स्तोत्र का पाठ करें।

वृश्चिक राशि(Scorpio)

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए अक्तूबर का महीना मिलाजुला रहने वाला है। इस माह आपको कोई भी छोटा-बड़ा कदम खूब सोच-विचार कर उठाने की आवश्यकता रहेगी। यदि आपकी एक छोटी सी गलती आपके लिए जी का जंजाल बन सकती है। वृश्चिक राशि के जातकों को दूसरों पर जरूरत से ज्यादा विश्वास करने पर धोखा मिलने की आशंका बनी रहेगी। माह की शुरुआत में आपको पूर्व में की गई किसी गलती अथवा लापरवाही के कारण परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। भूमि-भवन से जुड़े विवाद का समाधान खोजने के लिए कोर्ट-कचहरी के चक्कर तक लगाने पड़ सकते हैं। इस दौरान निजी जीवन में खर्च की अधिकता बनी रहेगी, जिससे आपका बना-बनाया बजट गड़बड़ा सकता है।

उपाय: प्रतिदिन बजरंग बली की पूजा में श्री हनुमान चालीसा सात बार का पाठ करें।

धनु राशि(Sagittarius)

अक्तूबर महीने के पूर्वार्ध में आपको कार्यक्षेत्र में सीनियर और जूनियर से अपेक्षाकृत कम सहयोग मिल पाएगा। जिसके चलते आपका मन खिन्न रहेगा। व्यवसाय की दृष्टि से भी यह समय प्रतिकूल रहने वाला है और आपको बाजार में अपनी साख बचाए रखने के लिए माह के पूर्वार्ध में कठिन परिश्रम और प्रयास करने होंगे। यदि आप पार्टनरशिप में कारोबार करते हैं तो माह के मध्य में साझेदार के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। रिश्ते-नाते को बेहतर बनाए रखने के लिए आपको माह के पूर्वार्ध में कई चीजों को लेकर समझौता करना पड़ सकता है।

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री लक्ष्मीनारायण की पूजा में श्री विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

मकर राशि(Capricorn)

मकर राशि के जातकों के लिए अक्तूबर महीने की शुरुआत किसी शुभ समाचार से होगी और उनके जीवन में यह शुभता लगभग माह के मध्य तक कायम रहेगी। नतीजतन इस दौरान आपको करियर-कारोबार आदि में मनचाहे फल की प्राप्ति होगी। इस दौरान आपके संगी-साथी आपके सहयोग और समर्थन में तन-मन और धन के साथ खड़े नजर आएंगे। माह के पहले सप्ताह में आप किसी विशिष्ट व्यक्ति की मदद से अटके कार्य को गति देने में कामयाब हो जाएंगे। इस दौरान करियर-कारोबार के सिलसिले में की गई यात्रा अत्यंत ही शुभ और लाभदायी साबित होगी। व्यवसाय से जुड़े लोगों का कारोबार खूब फलेगा-फूलेगा और आप बाजार में आई तेजी का लाभ उठाने में कामयाब रहेंगे।

कुंभ राशि(Aquarius)

माह के दूसरे सप्ताह में विभिन्न स्रोतों से आमदनी होने की संभावना है लेकिन उसके मुकाबले खर्च की अधिकता रहेगी। ऐसे में आपको अपनी आय और व्यय के बीच संतुलन साधने में थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं। इस दौरान आपके मन में अपने करियर-कारोबार एवं घर-परिवार आदि को लेकर मन में चिंताएं बनी रहेंगी। रिश्ते-नाते की दृष्टि से आपको माह के मध्य में थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। इस दौरान किसी तीसरे व्यक्ति के कारण लव पार्टनर के साथ गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। इस दौरान आप अपने प्रेम संबंध को बनाए रखने को लेकर चिंतित रह सकते हैं।

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री हनुमान जी की पूजा में बजरंग बाण का पाठ करें।

October Monthly Horoscope: इन राशियों पर अक्टूबर महीना भरी पढ़ने वाला है,जाने उपाय

मीन राशि(Pisces)

मीन राशि के जातकों के लिए अक्तूबर महीने की शुरुआत थोड़ा आपाधापी भरी रह सकती है। इस दौरान आपको सोचे हुए कार्यों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त प्रयास और परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी। नौकरीपेशा लोगों पर इस दौरान कामकाज का दबाव बना रहेगा। विशेष रूप से टारगेट ओरिएंटेड काम करने वालों के लिए यह समय काफी चुनौती भरा रह सकता है। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको बाजार में अपनी साख बचाने और मार्केट में फंसे धन निकालने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। कारोबार को अच्छे से चलाने और मनचाहे लाभ की प्राप्ति के लिए आपको अपनी योजनाओं तथा कार्यपद्धति में आमूलचूल बदलाव लाना होगा।

उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा केसर का तिलक लगाकर करें तथा नारायण कवच का पाठ करें।

Related Articles

Back to top button