बिजनेस

NPS Tax Incentive: पेंशन स्कीम सब्सक्राइबर्स के लिए बड़ा ऐलान, अब टैक्स पर मिलेंगे इतने सारे फायदे…

NPS Tax Incentive: Big announcement for pension scheme subscribers, now they will get so many benefits on tax...

NPS Tax Incentive: एक सप्ताह बाद नया बजट आने वाला है. इस बजट में एनपीएस यानी नेशनल पेंशन सिस्टम के सब्सक्राइबर्स को सरकार की तरफ से तोहफा मिल सकता है. कुछ रपटों में दावा किया जा रहा है कि सरकार बजट में एनपीएस पर टैक्स संबंधी फायदों का ऐलान कर सकती है, ताकि इसे और आकर्षक बनाया जा सके.

बजट में सरकार कर सकती है ऐलान

न्यूज एजेंसी पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र सरकार बजट में नेशनल पेंशन सिस्टम को और आकर्षक बनाने संबंधी घोषणाएं कर सकती है. एनपीएस में कंट्रीब्यूशन और एनपीएस से निकासी पर सब्सक्राइबर्स को टैक्स कंसेशन दिए जाने पर विचार चल रहा है. रिपोर्ट के अनुसार, विचार किए जा रहे टैक्स कंसेशन में वैसे वरिष्ठ नागरिकों पर विशेष फोकस है, जिनकी उम्र 75 साल या उससे ज्यादा है.

Read more: Cg News: मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने यातायात संदर्शिका और पोस्टर का विमोचन किया

पीएफआरडीए ने दिया है ये प्रस्ताव

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने एम्पलॉयर कंट्रीब्यूशन के मामले में टैक्सेशन को एम्पलॉइज प्रोविडेंट फंड ऑफिस यानी ईपीएफओ के समतुल्य बनाने का प्रस्ताव दिया है. ऐसा कहा जा रहा है कि सरकार आगामी बजट में पीएफआरडीए के इस प्रस्ताव पर अमल कर सकती है. पीएफआरडीए ही एनपीएस के फंड को मैनेज करता है.

निर्मला सीतारमण का छठा बजट

आपको बता दें कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. 31 जनवरी को आर्थिक समीक्षा के बाद 1 फरवरी को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. यह निर्मला सीतारमण का लगातार छठा बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट होगा. चूंकि इस साल लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में फरवरी में अंतरिम बजट आएगा. चुनाव के बाद बनने वाली सरकार बाद में पूर्ण बजट लेकर आएगी.

Read more: Petrol-Diesel Price Cut: खुशखबरी….पेट्रोल-डीजल के रेट में आई गिरावट ! अब इस जगह पर कम दामों में मिलेंगे पेट्रोल डीजल

इस हिस्से को टैक्स-फ्री करने का प्रस्ताव

NPS Tax Incentive : एनपीएस को और आकर्षक बनाने के लिए जो प्रस्ताव दिए गए हैं, उनमें से एक यह है कि एनपीएस के एन्यूटी वाले हिस्से को 75 साल व उससे ज्यादा उम्र वाले लोगों के लिए टैक्स-फ्री बनाया जाए. अभी एनपीएस से 60 फीसदी एकमुश्त निकासी टैक्स-फ्री है.

Related Articles

Back to top button
x