स्वास्थ्य

Neem Leaves Medicinal Benefits: इन जादुई पत्तियों का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार जरूर करें , मिल जायेगी इन रोगों से मुक्ति…

Neem Leaves Medicinal Benefits: हफ्ते में एक बार नीम की पत्तियों को अपनी डाइट में शामिल करने से सेहत पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ सकता है? नीम की पत्तियों में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, सूजन-रोधी गुण और जरूरी पोषक तत्व पाए जा सकते हैं. नीम की पत्तियों का सेवन करने से पाचन में सुधार हो सकता है, इम्यूनिटी को बढ़ावा मिल सकता है और साफ, हेल्दी स्किन बनी रह सकती है. पत्तियों के प्रसिद्ध जीवाणुरोधी गुणों के कारण, दांतों की हेल्थ और इंफेक्शन की रोकथाम में इनसे लाभ हो सकता है. नीम को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है. नीम की पत्तियों के स्वास्थ्य संबंधी लाभ उन्हें आपके रूटीन में शामिल करने लायक बनाते हैं. भले ही कड़वे स्वाद की आदत पड़ने में कुछ समय लग सकता है. यहां हमने हफ्ते में एक बार नीम की पत्तियां खाने से होने वाले कुछ सबसे चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया है.

Read more:  Aaj Ka Rashifal: कर्क, सिंह और वृश्चिक राशि वालों का बनेगा बिगड़ा काम, इन राशि वालों को मिल सकती है निराशा

नीम की पत्तियों के कमाल के फायदे

1. एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव
नीम की पत्तियां अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण फ्री रेडिल्स को नष्ट कर सकती हैं और टिश्यू को नुकसान से बचा सकती हैं. एनआईएच के अनुसार, वे इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं और डायबिटीज, कैंसर, एथेरोस्क्लेरोसिस और सूजन संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.

2. मुंहासों को ठीक करता है
नीम की पत्ती के अर्क का उपयोग मुंहासे, फोड़े और छाले जैसी त्वचा की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. वे सेप्टिक घावों, दाद, एक्जिमा, जलन और कीड़ों से संक्रमित घावों के साथ-साथ मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं का भी इलाज कर सकते हैं.

3. लिवर की रक्षा करता है
नीम के अर्क के शक्तिशाली लिवर-प्रोटेक्टिव कॉम्पोनेंट्स में से एक, एजाडिरेक्टिन, एक्सपेरिमेंटल एनिमल में सूजन वाले एंजाइमों को कम करने में मदद करता है. एनआईएच के अनुसार, वे नशीली दवाओं के ओवरडोज को रोक सकते हैं जो लिवर को नुकसान पहुंचाते हैं.

4. कैंसर का उपचार
यह पता चला है कि नीम के अर्क, जिसमें बीज, पत्ते, फूल और फल शामिल हैं, कई प्रकार के कैंसर के खिलाफ एंटीट्यूमर प्रभाव डालते हैं. एनआईएच के अनुसार, इन फाइटोकेमिकल्स के कारण नीम एक लोकप्रिय हर्बल औषधि है, जो कोशिका डैमेज का कारण बनता है, कोशिका प्रसार को रोकता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

5. डायबिटीज पर कंट्रोल रखें
Neem Leaves Medicinal Benefits : नीम की पत्ती का अर्क ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म के लिए जिम्मेदार एंजाइमों को रोककर और ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोककर डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करता है.

Related Articles

Back to top button