बिजनेस

Murgi Palan: 1200 रुपये की यह मुर्गी साल में देती है 200 अंडे, जानिए कैसे करें इसका पालन

Murgi Palan: 1200 रुपये की यह मुर्गी साल में देती है 200 अंडे, जानिए कैसे करें इसका पालन, आजकल भारत में अंडे और मांस की मांग तेजी से बढ़ रही है, जिसके कारण मुर्गी पालन आय का अच्छा जरिया बनता जा रहा है। यह कम लागत में अधिक मुनाफा कमाने का बेहतर जरिया साबित हो रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार बढ़ती आबादी और कम रोजगार के कारण युवाओं का रूझान खेती और पशुपालन की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इससे मिलने वाले अतिरिक्त लाभ के कारण युवा इसे रोजगार के रूप में अपना सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Mahindra का धंधा बंद कर देगी Maruti की प्रीमियम SUV, लक्ज़री फीचर्स और पॉवरफुल इंजन के साथ देखे कीमत

मुर्गियों की कई नस्लें हैं, जो अपनी अलग-अलग खूबियों के लिए जानी जाती हैं। इन्हीं में से एक है केरी निर्भीक मुर्गी की नस्ल। यह नस्ल मांस और अंडा उत्पादन के लिए जानी जाती है। मुर्गीपालक इस खास नस्ल को पालकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। तो आइए पशु विशेषज्ञों से इस खास नस्ल के बारे में विस्तार से जानते हैं।

केरी निर्भीक मुर्गी की खासियत

रायबरेली के शिवगढ़ राजकीय पशु चिकित्सालय के पशु चिकित्साधिकारी डॉ. इंद्रजीत वर्मा (एमवीएससी पशु चिकित्सा) बताते हैं कि केरी निर्भीक मुर्गी एक देशी नस्ल है, जिसके मांस में भरपूर प्रोटीन होता है। ये मुर्गियां बहुत स्वस्थ, आकार में बड़ी, मजबूत, तेज और स्वभाव से आक्रामक होती हैं और इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बहुत मजबूत होती है. करीब 20 सप्ताह में इनके चूजों का वजन 1847 ग्राम हो जाता है, ये मुर्गियां साल में 190 से 200 अंडे देती हैं.

कई राज्यों में पाई जाती है ये मुर्गी

अगर किसान कम लागत में अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो वे केरी निर्भीक मुर्गियों का फार्म शुरू कर सकते हैं. डॉ. इंद्रजीत वर्मा बताते हैं कि केरी निर्भीक मुर्गी उत्तराखंड, राजस्थान, हरियाणा, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों में भी पाई जाती है.

यह भी पढ़ें:ITBP Jobs: आईटीबीपी में 10वीं पास के लिए निकली कॉन्स्टेबल और ट्रेड्समैन पदों पर भर्ती, ये रही सभी डिटेल्स

जल्दी अंडे देना शुरू कर देती है

निर्भीक मुर्गी की खासियत यह है कि यह 5 से 6 महीने में अंडे देना शुरू कर देती है. इसकी खास बात यह है कि एक मुर्गी 190 से 200 अंडे देती है. इसका वजन भी बहुत कम समय में बढ़ जाता है. वह यह भी बताते हैं कि इस नस्ल के नर मुर्गे पीले रंग के होते हैं और उनके पंखों का रंग सुनहरा लाल होता है. मादा मुर्गी का रंग सुनहरा लाल से पीला होता है, उनकी खाल और पैर पीले होते हैं.

डॉ इंद्रजीत वर्मा बताते हैं कि इसके मांस की अच्छी गुणवत्ता के कारण बाजारों में इसकी मांग बहुत ज्यादा है. इसलिए यह अन्य नस्लों की मुर्गियों से महंगी बिकती है. वह बताते हैं कि इस नस्ल के एक चूजे की कीमत 200 रुपये है, जबकि तैयार मुर्गे की कीमत 1000 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक है. जो अन्य नस्लों की मुर्गियों से काफी ज्यादा है. इसलिए किसान इस नस्ल की मुर्गियों को पाल कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button