Munakka में पाया जाने वाला Iron दिलाएगा Anemia से राहत, मिलेंगे जबरदस्त फायदे... -

Munakka में पाया जाने वाला Iron दिलाएगा Anemia से राहत, मिलेंगे जबरदस्त फायदे…

Munakka  Benefits:जब भी ड्राई फ्रूट्स की बात की जाती है तब बादाम, काजू, किशमिश के साथ मुनक्के का नाम भी आता है. मुनक्का सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. ये दिखने में किशमिश (Raisin) जैसा लगता है, इसके अंदर प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिनके सेवन से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. अगर सुबह उठकर मुनक्के का पानी खाली पेट पिया जाए तो ये किसी औषधि का काम कर सकता है.

 

मुनक्के का पानी पीने के फायदे

मुनक्के के पानी में आयरन (Iron) पाया जाता है. मगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो व्यक्ति एनीमिया (Anemia) जैसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हो सकता है. एनीमिया यानी खून की कमी, ऐसे में मुनक्के के पानी से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है.

2. इम्यूनिटी होगी मजबूत

आज के समय में मजबूत इम्यूनिटी का होना बेहद जरूरी है ऐसे में मुनक्के के पानी का सेवन यदि खाली पेट किया जाए तो इंसान अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकता है. इसके अंदर विटामिन सी और प्रोटीन दोनों पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में आपके बेहद काम आ सकता है.

3. बालों के लिए अच्छा

बालों को मजबूत बनाने में मुनक्के का पानी आपके बेहद काम आ सकता है. ऐसे में आप सुबह उठकर खाली पेट मुनक्के का पानी पिएं. ऐसा करने से न सिर्फ बाल झड़ने की समस्या दूर हो सकती है बल्कि बालों का विकास भी हो सकता है.

 

 

Read more लोकसभा सांसद श्री राहुल गांधी राजीव युवा मितान सम्मेलन में पहुंचे, मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने मंच पर उनका स्वागत किया

 

 

4. स्किन प्रॉब्लम से निजात

Munakka  Benefitsत्वचा के रोगी यदि खाली पेट मुनक्के का पानी पीते हैं तो कई समस्याओं से निजात मिल सकती है. मुनक्के के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं ऐसे में इसके सेवन से त्वचा की कई समस्याओं से राहत मिल सकती है.
(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.