देश

Mumbai Weather News: बारिश में डूबी मायानगरी, समय से पहले पहुंचे मानसून ने मचाई तबाही

Mumbai Weather News : दक्षिण-पश्चिम मानसून दो दिन पहले रविवार को मुंबई पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में भी मानसून जल्दी पहुंचा था। मानसून केरल और पूर्वोत्तर में 30 मई को पहुंचा था। रविवार, 9 जून की सुबह मुंबई के कई इलाकों में भारी बारिश हुई। इस दौरान लोगों ने शहर में भारी बारिश की तस्वीरें और वीडियो X (पहले ट्विटर) पर शेयर किया है। इस बीच एक यूजर ने कहा, “24 घंटे के भीतर मानसून की घोषणा कर देनी चाहिए। बता दें की भारतीय मौसम विभाग ने 9 जून के लिए महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट, रत्नागिरी के लिए ऑरेंज अलर्ट और पालघर, ठाणे, मुंबई और रायगढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल और पूर्वोत्तर क्षेत्र में 30 मई को समय से पहले पहुंचने के बाद मुंबई में भी सामान्य से दो दिन पहले रविवार को पहुंचा गया। सामान्यतः मानसून 1 जून तक केरल और 11 जून तक मुंबई तथा 27 जून तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली पहुंचता है। वहीं केरल में मानसून के आगमन की सामान्य तिथि 1 जून तथा अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नगालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में 5 जून है।

Read more : Cg News: छत्तीसगढ़ के इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Mumbai Weather News: बता दें कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में पिछले 24 घंटों में भारी बारिश हुई, जिससे तापमान कम हुआ और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। IMD ने बताया कि भारी बारिश के कारण महाराष्ट्र के पड़ोसी पालघर जिले में सड़क का एक हिस्सा धंस गया, जिससे रविवार सुबह मुंबई-अहमदाबाद नेशनल हाईवे पर 4 घंटे से अधिक समय तक यातायात प्रभावित रहा तो कुछ जगहों पर जलभराव की स्थिति देखी गई जिससे सड़कों पर करीब 1 फीट तक पानी भरा रहा तो वहीं जलभराव से लोगों का जन-जीवन प्रभावित हुए।

https://x.com/AHindinews/status/1799939369064943624

Related Articles

Back to top button