देश

Modi Cabinet Portfolio Allocation: PM मोदी की टीम:शिवराज सिंह चौहान,चिराग पासवान सहित जानें किस मंत्री को मिला कौन-सा विभाग

Modi Cabinet Portfolio Allocation: मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण के बाद अब पोर्टफोलियो का बंटवारा भी हो गया है. मोदी 3.0 कैबिनेट के कुल कैबिनेट मंत्रियों में 25 भाजपा के हैं और 5 मंत्री पद सहयोगी पार्टियों के हैं. आइये आपको बताते हैं मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में किस मंत्री के हिस्से में कौन सा विभाग आया है. बता दें कि सरकार की तरफ से विभागों के बंटवारे का आधिकारिक ऐलान अभी तक नहीं किया गया है. सूत्रों के हवाले से यह बताया जा रहा है कि कैबिनेट बैठक में महत्वपूर्ण मंत्रालयों पर फैसला ले लिया गया है.

सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में नितिन गडकरी को परिवहन मंत्री बनाने का फैसला लिया गया. मोदी सरकार के इस फैसले से यह जरूर स्पष्ट हो गया है कि नितिन गडकरी की वर्क रिपोर्ट में कोई खामी नहीं थी. नितिन गडकरी के साथ उत्तराखंड के अजय टम्टा को परिवहन राज्य मंत्री बनाया गया है और हर्ष मल्होत्रा को भी परिवहन राज्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. निर्मला सीतारमण वित्त मंत्री बनी रहेंगी. गौर करने वाली बात यह है कि मोदी कैबिनेट में जीतन राम मांझी को भी तरजीह दी गई है. मांझी को लघु उद्योग मंत्रालय का जिम्मा सौंपा गया है.

वहीं, एस जयशंकर को एक बार फिर विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी अश्विनी वैष्णव ही संभालेंगे. अश्विनी वैष्णव को सूचना प्रसारण मंत्रालय की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है. इससे पहले कहा जा रहा था कि नीतीश कुमार की जदयू रेलवे मंत्रालय की मांग कर रही है. सूत्रों की मानें तो देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ही रहेंगे. इसके अलावा मनोहर लाल खट्टर को शहरी विकास और ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. अभी तक इन दोनों मंत्रालयों की जिम्मेदारी हरदीप सिंह पुरी संभाल रहे थे. मनोहर लाल खट्टर के साथ श्रीपद नाईक को इन विभागों का राज्य मंत्री नियुक्त किया गया है.

Read more : Modi Cabinet Meeting : मोदी कैबिनेट का पहला बड़ा फैसला, बनाए जाएंगे इतने करोड़ नए आवास

जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई.
-ज्योतिरादित्य सिंधिया को दूरसंचार विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.
-अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्री बनाया गया है.
-चिराग पासवान को खेल मंत्री बनाया गया है.
-भूपेंद्र यादव को पर्यावरण मंत्री बनाया गया है.
-सर्बानंद सोनेवाल को जल परिवहन मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.
-प्रह्लाल जोशी को खाद्य प्रसंस्करण मंत्री बनाया गया है.
-रवनीत सिंह बिट्टू को अल्पसंख्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है.
-किरेन रिजिजू को संसदीय कार्य मंत्री बनाया गया है.
-गिरिराज सिंह को कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली.

लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए बड़ी जीत हासिल करने वाले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्री बनाने का फैसला लिया गया है. हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम मंत्री बनाया गया है.

Modi Cabinet Portfolio Allocation इसके साथ ही भाजपा के कद्दावर नेता पीयूष गोयल पर एक बार फिर भरोसा जताते हुए उन्हें मोदी सरकार में कॉरपोरेट मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. एनडीए में मजबूूत जगह बनाने वाली टीडीपी के नेता राम मोहन नायडू को भी मोदी कैबिनेट में मौका मिला है. राम मोहन नायडू को नागरिक उड्डयन मंत्री बनाया गया है.

 

 

Related Articles

Back to top button