देश

PM मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, अब दिवाली से पहले कर्मियों की होगी बल्ले – बल्ले

Modi Cabinet DA Hike

आज दिल्ली में कैबिनेट मीटिंग होगा. जिसमें बैठक के बाद मोदी सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया गया है और महंगाई भत्ता बढ़ने से करोड़ों लोगों की सैलरी भी बढ़ जाएगी। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एक जुलाई 2024 से लागू होगा। इसका मतलब यह है कि लोगों को 3 महीने का एरियर मिलेगा। ऐसे में इस बार दिवाली पर कर्मचारियों को बोनस के साथ बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी.

Read More:14 मंजिला इमारत में अचानक लगी भीषण आग, अब तक दंपति समेत इतने की मौत…जाने पूरी घटना

3 अक्टूबर मोदी कैबिनेट की बैठक  में किये गए ऐलान…!

इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी की मंजूरी मिलते ही इस फैसले की घोषणा कर दी गयी था। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी दी थी कि रेलवे कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस मिलेगा। इसके लिए कैबिनेट मीटिंग में 2029 करोड़ रुपये के बजट को मंजूर किया गया है।

Modi Cabinet DA Hike

महंगाई भत्ता बढ़कर अब इतने % होगा 

पहले मोदी सरकार ने मार्च महीने में महंगाई भत्ता बढ़ाया था। वैसे सरकार जनवरी-जुलाई महीने में DA में बदलाव करती है, लेकिन इस साल 24 मार्च 2024 को कैबिनेट मीटिंग में फैसला लेकर 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था। तब महंगाई भत्ता 46 से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया था। आज महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत बढ़ा है और इसे बढ़ाने का ऑफिशियली ऐलान होते ही महंगाई भत्ता 50 प्रतिशत से बढ़कर 53 प्रतिशत हो जाएगा।

DA मतलब होता है :-

DA को हिंदी में महंगाई भत्ता और अंग्रेजी में डियरनेस अलाउंस कहते हैं। यह सरकारी और गैर-सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है। महंगाई भत्ता बढ़ती महंगाई को देखते हुए बढ़ाया जाता है। बेसिक सैलरी में महंगाई भत्ता, किराया भत्ता और अन्य भत्ते जुड़ने के बाद ही सैलरी मिलती है। आज भत्ता बढ़ा जाने पर यह छठी बार होगा, जब महंगाई भत्ता बढ़ेगा।

Modi Cabinet DA Hike

 

3 साल में 5 बार बढ़ चुका महंगाई भत्ता 

  • सितंबर 2022 में 4% बढ़ोतरी (34% से 38%)
  • मार्च 2022 में 3% बढ़ोतरी (31% से 34%)
  • सितंबर 2023 में 4% बढ़ोतरी (42% से 46%)
  • मार्च 2023 में 4% बढ़ोतरी (38% से 42%)
  • मार्च 2024 में 4% बढ़ोतरी (46% से 50%)

Read more:HEAlTH TIPS: सुबह-सुबह खाली पेट पी जाएं इस ड्राई फ्रूट का पानी, मोटापे समेत कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

 NOTE: आज कैबिनेट की बैठक में हो रही है। इसमें कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए महंगाई भत्ता 3% बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगेगी।

Related Articles

Back to top button