खाना खजाना

मीठा खाना पसंद करते है तो बनाये ये चावल की खीर,जाने बनाने की आसान विधि

मीठा खाना पसंद करते है तो बनाये ये चावल की खीर

मीठा खाना पसंद करते है तो बनाये ये चावल की खीर,जाने बनाने की आसान विधि चावल की खीर खाना अधिकतर लोग पसंद करते है बड़े ही चाव से खाने है अगर आप भी घर पर बिल्कुल आसान तरीके से बनाना चाहते है तो आगे जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे

मीठा खाना पसंद करते है तो बनाये ये चावल की खीर,जाने बनाने की आसान विधि

Read Also: खिलौने जैसा दिखता Tesla साइबरकैब, रोबोवैन साइबर ट्रक पर आधारित,जाने

आवश्यक सामग्री(Required Materials)

चावल – 150 ग्राम
दूध – 1 1/2 लीटर
चीनी – 150 ग्राम
इलायची कुटी – 1 टी स्पून
काजू – 10-12
बादाम – 10-12
पिस्ता – 10-12

खीर बनाने की विधि(Method of making Kheer)

इसे बनाने के लिए सबसे पहले चावल को लें और उन्हें साफ कर पानी में लगभग 1 घंटे के लिए भिगोकर रख दें।फिर काजू, बादाम और पिस्ता लें और तीनों के बारीक टुकड़े काट लें. तय समय के बाद चावल को पानी से निकालें और एक बार और साफ पानी से धो लें।इसके बाद भिगोये हुए चावल को मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें. आप चाहें तो इनका इस्तेमाल बिना पीसे भी कर सकते हैं।

मीठा खाना पसंद करते है तो बनाये ये चावल की खीर,जाने बनाने की आसान विधि

अब एक बड़ा बर्तन लें और उसमें दूध डालकर गैस पर मीडियम आंच पर रख दें।फिर जब दूध उबलने लगे तो उसमें चावल डाल दें और गैस की फ्लेम धीमी कर दें।इस दौरान बीच-बीच में करछी की मदद से दूध और चावल को चलाते रहे जिससे खीर बर्तन के तले पर ना चिपक नहीं सकेऔर फिर धीमी आंच पर खीर को लगभग 15 मिनट तक पकने दें।इसके बाद इसमें चीनी डालकर करछी से अच्छे से घोल लें और 5 मिनट तक खीर को और पका ले।जब खीर में कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स कर लें. खीर को गाढ़ा होने तक पकाएं फिर गैस बंद कर दें।इस तरह स्वाद से भरपूर चावल की खीर बनकर तैयार हो गई है. इसे गरमागरम सर्व करें.

Related Articles

Back to top button