बिजनेस

Milk Price: कम हुए दूध के दाम, बटर और मिल्क पाउडर के दाम में भी कटौती!

Milk Procurement Price: देश में एक तरफ जहां दूध के दाम में लगातार बढ़ोतरी हुई है तो वहीं दूसरी ओर उत्तरी भारत और महाराष्ट्र में प्रमुख डेरियों की ओर से दूध के खरीद मूल्य में बड़ी कटौती की गई है. डेरियों ने पिछले 15 दिनों के दौरान दूध के खरीद मूल्य में 10 फीसदी की कमी की है.

दूध के दाम में नहीं होगी कोई बढ़ोतरी! 

उद्योग के अधिकारियों ने कहा कि इसका लाभ ग्राहकों को नहीं मिलेगा, जिसका मतलब है कि खुदरा दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होगा. हालांकि अधिकारियों ने कहा कि ग्राहकों के लिए सिर्फ एक राहत होगी कि कुछ महीनों तक दूध के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी.

मिल्क पाउडर और बटर के दाम गिरे 

करीब दो महीने पहले, भारतीय डेयरी के एक सेक्शन की ओर से दूध का आयात शुरू करने के लिए मांग की जा रही थी, क्योंकि दूध की कमी के कारण स्किम्ड मिल्क पाउडर (SMP) और व्हाइट बटर के दाम में बढ़ोतरी देखी गई थी. हालांकि पिछले दो सप्ताह के दौरान SMP और बटर की कीमत में 5-10 फीसदी की गिरावट आई है.

बाजारों में जमाखोरी बढ़ी 

उद्योग के दिग्गजों ने कीमतों में गिरावट के लिए मौसम की गड़बड़ी और जमा किए गए स्टॉक को बाजार में जारी करने को जिम्मेदार ठहराया है. एक्सपर्ट ने कहा कि गर्मी के मौसम की शुरुआत में देरी के कारण, आइसक्रीम, दही, छाछ और अन्य पेय पदार्थों की मांग अभी तक गर्मियों की चरम मांग के स्तर तक नहीं पहुंची है, जिससे बाजारों में जमाखोरी हो गई है. पिछले 15 महीनों में दूध और दुग्ध प्रोडक्ट्स की कीमतों में 14 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी के कारण मांग में कमी आई है.

इंडियन डेयरी एसोसिएशन के अध्यक्ष आरएस सोढ़ी ने कहा कि वर्षा के कारण गर्मी के सीजन की शुरुआत देरी से हुई है. इस कारण आइसक्रीम, दही, छाछ और अन्य समर प्रोडक्ट की मांग कम बढ़ोतरी हुई है और अभी भी ये पीक डिमांड पर नहीं पहुंचा है. महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली के कुछ हिस्सों के डेयरी ने मिल्क पाउडर और बटर की कीमत में कमी की है.

 

 

Also read World Cup 2023 के लिए टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिला मौका…

 

कितने घटे दूध, मिल्क पाउडर और बटर के दाम

Milk Procurement Priceबटर और मिल्क पाउडर की कीमतों में कमी के कारण मिल्क की खरीद रेट में राज्यों में 3 से 5 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई है. मिल्क पाउडर में 20-30 रुपये प्रति किलो घटकर 290-310 रुपये प्रति किलो हो चुका है, जबकि बटर की कीमत में 25 से 30 रुपये प्रति लीटर कम करके 390-405 रुपये प्रति केजी कर हो चुका है.

 

Related Articles

Back to top button