स्वास्थ्य

बड़ी बड़ी बीमारियों का होगा खात्मा ! गर्मियों में बेहतर सेहत के लिए जरूर उपयोग करे इन खास सब्जियों को, जाने नाम

बड़ी बड़ी बीमारियों का होगा खात्मा ! गर्मियों में बेहतर सेहत के लिए जरूर उपयोग करे इन खास सब्जियों को, जाने नाम, दोस्तों आप सभी तो जानते ही है कि अभी के समय भारत में कितनी भीषण गर्मी पड़ रही है. फोन पर अगर हम राजस्थान की बात करें तो वहां तो मानो जैसे लावा गिर रहा हो. दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यहां पर एक नहीं बल्कि ऐसी कई सारी सब्जियां उगाई जाती है जो कि कम पानी में हो जाती है. साथिया सब्जियां सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है और इस विदेशी सैलानी भी बड़े चाव से खाते है. इसे लोग बाजरे की रोटी के साथ खाना पसंद करते हैं जो की 45 से 50 डिग्री के तापमान पर उग जाती है.

यह भी पढ़े :Royal Enfield के दीवाने अपना दिल धाम के रखे ,क्योंकि सबके दिलो पर राज करने जल्द एंट्री लेंगी Royal Enfield Guerrilla 450

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की दुकानदार मनु लाल कच्छावा ने बताया कि यहां पर तीन सब्जियां उगाई जाती है. दोस्तों इन तीनों सब्जियां का सीजन अभी शुरू हुआ है जो की अक्टूबर और नवंबर तक रहने वाला है. इनकी खेती मुख्य रूप से बीकानेर के आसपास होती है और इसमें सब्जियों की खपत बहुत ज्यादा होती है. दोस्तों किसान भाई फलिया 60 से 90 रुपए प्रति किलो बेचते हैं. साथी काकड़िया 12 से ₹15 किलो बेच रहे हैं और काचर ₹15 किलो बेच रहे हैं. साथ ही मंडी से शहर की कुल आबादी का 25% की देसी सब्जियां यहीं से जाती है.

बड़ी बड़ी बीमारियों का होगा खात्मा ! गर्मियों में बेहतर सेहत के लिए जरूर उपयोग करे इन खास सब्जियों को, जाने नाम

दोस्तों आपको बता दे कि यह सब्जेक्ट पूरी तरह के से आयुर्वेदिक है. आयुर्वेदिक के जाने-माने डॉक्टर अमित गहलोत ने बताया कि इन देसी सब्जियों को खाने के बहुत सारे फायदे हैं. उनके द्वारा बताया गया कि काचर को खाने से व्यक्ति को कई सारे लाभ मिलते हैं और इससे कई बीमारियों का खात्मा भी हो जाता है. इस सब्जी में आपको कई सारे पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो की सेहत को काफी चमत्कारी शक्ति प्रदान करते हैं. साथिया एक पौष्टिक आहार है और इसे सुखाकर खाया जाता है जिसका पाउडर भी बनता है.

यह भी पढ़े : मंहगे फोन्स को देगा टक्कर ये धांसू फीचर्स वाला स्मार्टफोन ,देखे बंपर ऑफर

दोस्तों आपको बता दे की वहीं पर दूसरी बार कचरी का पाउडर राजस्थान व्यंजनों के लिए प्रयोग किया जाता है. और तो और आपको बता दे की ग्वार फली खाने के भी यहां पर कई सारे फायदे. अगर आपको शुगर लेवल और बीपी के साथ पाचन में कोई बीमारी है तो यह आपके लिए सबसे बेहतर विकल्प है जिसे खाने के बाद आपकी सारी बीमारियां समाप्त हो जाती है. साथी इससे आपका दिमाग भी शांत रहता है और गर्भावस्था में तो यह काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे कई लोग दिल की बीमारियों को दूर करने के लिए भी कहते हैं और अगर आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपका बढ़ता वजन भी काम हो जाता है. आप अन्य फायदों के लिए काकड़िया को भी प्रयोग कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button