धर्म

महाशिवरात्रि के दिन भूल कर भी न करे ये गलतिया नहीं तो शिव भगवान हो जायेगे नाराज

महाशिवरात्रि के दिन भूल कर भी न करे ये गलतिया नहीं तो शिव भगवान हो जायेगे नाराज

महाशिवरात्रि के दिन भूल कर भी न करे ये गलतिया नहीं तो शिव भगवान हो जायेगे नाराज : महाशिवरात्रि 8 मार्च 2024 को मनाई जायेगी। ऐसा माना जाता है कि इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था। महाशिवरात्रि पर्व फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। आज हम आपको बताएंगे की शिवरात्रि के दिन किन गलतियों को नहीं करना चाहिए।

महाशिवरात्रि के दिन भूल कर भी न करे ये गलतिया नहीं तो शिव भगवान हो जायेगे नाराज

हिंदू पंचांग के अनुसार, फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। इस बार 8 मार्च 2024 महाशिवरात्रि का त्यौहार मनाया जायेगा।  मान्यता के अनुसार, महाशिवरात्रि भगवान शिव की उपासना के लिए सर्वोच्च दिन होता है। महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखा जाता है।  इस दिन व्रत रखने वाले लोगों को कुछ विशेष नियम का भी पालन करना होता है।

टूटे हुए बलेपत्र :

शिवरात्रि पर तीन पत्रों वाला बेलपत्र शिव को अर्पित करें और डंठल चढ़ाते समय आपकी तरफ हो। टूटे हुए या कटे-फटे बेलपत्र नहीं चढ़ाना चाहिए उसका फल व्रत रखने वाले व्यक्ति को नहीं मिल पता है।

यह भी पढ़े :Cg News: छत्तीसगढ़ में वन विभाग की लापरवाही से युवक की गयी जान,जाने पूरा मामला

टूटे हुए अक्षत :

कभी भी भूलकर भगवान शिव की पूजा में टूटे हुए चावल नहीं चढ़ाया जाना चाहिए। अक्षत का मतलब होता है अटूट चावल, यह पूर्णता का प्रतीक है। इसल‌िए श‌िव जी को अक्षत चढ़ाते समय यह देख लें क‌ि चावल टूटे हुए तो नहीं है। शिवरात्रि का व्रत सुबह शुरू होता है और अगली सुबह तक रहता है। व्रत रखने वाले व्यक्ति को फल और दूध ग्रहण करना चाहिए, बल्कि सूरज के अस्त होने के बाद आपको कुछ नहीं खाना चाहिए।

काले कपड़ों न पहने :

महाशिवरात्रि पर स्नान किए बगैर कुछ ना खाएं. व्रत नहीं है तब भी बिना स्नान किए भोजन ग्रहण ना करें। महाशिवरात्रि के दिन काले रंग के कपड़े ना पहनें। इस दिन काले रंग के कपड़े पहनना अशुभ समझा जाता है। साथ ही साथ शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को ग्रहण ना करें, क्योंकि इससे दुर्भाग्य आता है। ऐसा करने से धन हानि भी हो सकती हैं।

यह भी पढ़े :Raigarh News: एसपी दिव्यांग पटेल से भेंट कर पेट्रोल पंप एसोसिएशन ने पुलिस का जताया आभार

 

Related Articles

Back to top button