अन्य खबर

जाने रंग पंचमी पे पूजा करने का शुभ मुहूर्त और विधि

जाने रंग पंचमी पे पूजा करने का शुभ मुहूर्त और विधि

जाने रंग पंचमी पे पूजा करने का शुभ मुहूर्त और विधि होली के पांचवें दिन रंग पंचमी मनाई जाती है ,इस वर्ष चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि का शुभ मुहूर्त, आरंभ 29 मार्च को रात 8:20 पर हो रहा है। और 30 मार्च को रात 9:13 पर समाप्त हो रहा है।रंग पंचमी का त्यौहार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी को मनाई जाती है।

यह भी पढ़े :Cg News: ब्रेक-अप से नाराज एक्स बॉयफ्रेंड ने लड़की को बंधक बनाकर अपने दोस्तों के साथ मिलकर किया दुष्कर्म

जाने रंग पंचमी पे पूजा करने का शुभ मुहूर्त और विधि

रंग पंचमी का आयोजन हिंदू धर्म में बहुत महत्पूर्ण माना गया है। रंगपंचमी के दिन रंग अबीर उढ़ाये जाते है और एक दूसरे को लगाया जाता है। रंग पंचमी का त्यौहार भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी से जुड़ा हुआ है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन देवी-देवताओं की  पूजा-अर्चना करके गुलाल अर्पित करने से साधक और सुख शांति शुभ फल की प्राप्ति होती है

शुभ मुहूर्त 

चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि का शुभ मुहूर्त, आरंभ 29 मार्च को रात 8:20 पर हो रहा है। और 30 मार्च को रात 9:13 पर समाप्त हो रहा है।रंग पंचमी का त्यौहार चैत्र माह के कृष्ण पक्ष की पंचमी को मनाई जाती है।

विधि
रंगपंचमी के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी और सभी देवी देवताओ को अक्षत,फूल, चंदन, फल समेत सभी पूजा सामग्री अर्पित करें।रंग-बिरंगे गुलाल देवताओं को समर्पित करे। एक पीले कपड़े में एक सिक्का और हल्दी की पांच गांठें बांधकर पूजा स्थल पर रख दें। फिर माता लक्ष्मी का ध्यान करे इससे माता रानी का आशीर्वाद आप पे बना रहेगा और घर में बरकत होगी।

 

यह भी पढ़े :Raigarh News: ग्राम कुंजेमुरा में तमनार पुलिस की शराब रेड कार्यवाही, 20 लीटर अवैध महुआ शराब के साथ आरोपी गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button