ब्यूटी टिप्स

कस्तूरी या नॉर्मल हल्दी कौनसी हल्दी है स्किन के लिए फायदेमंद,जाने फायदे

कस्तूरी या नॉर्मल हल्दी कौनसी हल्दी है स्किन के लिए फायदेमंद

कस्तूरी या नॉर्मल हल्दी कौनसी हल्दी है स्किन के लिए फायदेमंद,जाने फायदे वह दो तरह की होती हैं? कस्तूरी हल्दी और सामान्य हल्दी इनके बीच काफी अंतर होता है आगे जानने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहे

कस्तूरी या नॉर्मल हल्दी कौनसी हल्दी है स्किन के लिए फायदेमंद,जाने फायदे

Read Also: जल्द मार्केट में दस्तक देगा Samsung का सबसे कातिलाना फोन देखे क़्वालिटी और फीचर्स

कस्तूरी हल्दी और सामान्य हल्दी(Kasturi Turmeric and Common Turmeric)

कस्तूरी हल्दी और सामान्य हल्दी, दोनों ही हल्दी की प्रजातियां हैं, लेकिन इनके गुण और उपयोग अलग होते हैं. कस्तूरी हल्दी का स्वाद सामान्‍य हल्‍दी की तुलना में थोड़ा तीखा और सुगंधित होता है. इसकी खुशबू में मिट्टी की महक होती है.

हल्दी का रंग(Turmeric color)

कस्तूरी हल्दी का रंग हल्का पीला या नारंगी लिए होता है, जबकि सामान्य हल्दी का रंग गहरा पीला होता है. कस्तूरी हल्दी का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता है, खासकर स्किन से जुड़ी समस्‍याओं को ठीक करने के लिए. जबकि सामान्य हल्दी का उपयोग मुख्य रूप से मसाले के रूप में होता है. हालांकि इसमें भी कई औषधीय गुण होते हैं.

औषधीय जड़ी-बूटी(Medicinal Herbs)

जंगली हल्दी, जिसे कंद हल्दी भी कहा जाता है, दरअसल एक औषधीय जड़ी-बूटी है. इसका इस्‍तेमाल सूजन को कम करने, गठिया और अन्य सूजन संबंधी रोगों को ठीक करने में किया जाता है. यही नहीं, इसका उपयोग त्वचा की समस्याओं, जैसे कि मुंहासे, दाग-धब्बे, और एक्ने की समस्‍या को दूर करने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके इस्‍तेमाल से त्वचा पर निखार आता है.

पाचन तंत्र(digestive system)

जंगली हल्‍दी पाचन तंत्र को बेहतर बनाने, गैस्ट्रिक समस्याओं को कम करने और भूख बढ़ाने में भी सहायक होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण काफी होते हैं, जो शरीर में एंटीऑक्‍सीडेटिव किरणों से लड़ने में मदद करते हैं और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करते हैं. यह हार्मोनल असंतुलन में भी लाभकारी हो सकती है.

कस्तूरी या नॉर्मल हल्दी कौनसी हल्दी है स्किन के लिए फायदेमंद,जाने फायदे

कस्तूरी हल्दी(Kasturi Turmeric)

कस्तूरी हल्दी (Curcuma aromatica) को त्वचा पर लगाने के लिए पहले आप इसका पेस्ट बनाएं. इसके लिए 1 चम्मच कस्तूरी हल्दी पाउडर को 2 चम्मच दूध या दही के साथ मिलाएं और इसे चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं. फिर पानी से धो लें. यह पैक त्वचा को ग्‍लोइंग बनाएगा और सॉफ्ट करेगा. हालांकि इस्‍तेमाल से पहले पैच टेस्‍ट करना न भूलें.

Related Articles

Back to top button