शिक्षा

Police Constable Recruitment: पुलिस में 4000 पदों पर कांस्टेबल की बंपर भर्ती, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

Police Constable Recruitment: पुलिस में 4000 पदों पर कांस्टेबल की बंपर भर्ती, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया, जम्मू और कश्मीर सेवा चयन बोर्ड (JKSSB) ने कांस्टेबल पदों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और पात्र व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट jkssb.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 4,002 पदों को भरना है। पंजीकरण प्रक्रिया 30 जुलाई से शुरू होने जा रही है, जिसकी अंतिम तिथि 29 अगस्त तय की गई है। परीक्षा से करीब एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:5G की दुनिया में राज करने आया Infinix Note 30 5G स्मार्टफोन, शानदार कैमरा क्वालिटी के साथ देखे कीमत

JKSSB कांस्टेबल भर्ती 2024: अधिवास

रिक्त पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर का निवासी होना चाहिए और उनके पास सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी वैध अधिवास प्रमाण पत्र होना चाहिए।

JKSSB कांस्टेबल भर्ती 2024: चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण और शारीरिक सहनशक्ति परीक्षण शामिल हैं।

JKSSB कांस्टेबल भर्ती 2024: परीक्षा पैटर्न

लिखित परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

पेपर केवल अंग्रेजी में होंगे। गलत उत्तर देने पर प्रत्येक प्रश्न के लिए आवंटित अंकों में से एक-चौथाई अंक काट लिए जाएंगे।

जेकेएसएसबी कांस्टेबल भर्ती 2024: आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क 700 रुपये है। एससी, एसटी-1, एसटी-2 और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 600 रुपये है। शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। बिना शुल्क के किए गए आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा और उन्हें अस्वीकार कर दिया जाएगा।

उम्मीदवारों को बोर्ड को सभी संचार में अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, नाम, जन्म तिथि और परीक्षा का नाम प्रदान करना होगा। इन विवरणों के बिना भरे गए फॉर्म पर विचार नहीं किया जाएगा।

उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एडमिट कार्ड/रोल नंबर कार्ड/स्लिप का प्रिंटआउट लाना होगा। इसके अलावा, उन्हें कम से कम दो नवीनतम (6 महीने से अधिक पुराने नहीं) पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटो और एक वैध मूल फोटो आईडी प्रूफ पत्र लाना होगा।

आधार कार्ड/ई-आधार का प्रिंटआउट,
वोटर आईडी कार्ड,
ड्राइविंग लाइसेंस,
पैन कार्ड,
पासपोर्ट,
स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय आई-कार्ड,
नियोक्ता आईडी कार्ड (सरकारी/पीएसयू/निजी)

यह भी पढ़ें: PM Jan Dhan Yojana 2024: जनधन योजना के अंतर्गत सरकार दे रही है 10,000 रुपये मुफ्त, आप भी खुलवाएं खाता, यहां जानें कैसे 

दस्तावेज सत्यापन

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अधिसूचना के अनुसार मूल दस्तावेजों और प्रत्येक दस्तावेज/प्रमाणपत्र/ऑनलाइन आवेदन पत्र की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी के साथ दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा।

उम्मीदवारों के पास ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि तक या उससे पहले आवश्यक शैक्षणिक योग्यता और अन्य दस्तावेज जैसे जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, श्रेणी प्रमाण पत्र आदि होने चाहिए।

Related Articles

Back to top button