शिक्षा

Indian Railway Recruitment 2024: पूरे भारत में 18799 पदों के लिए रेलवे में निकली भर्ती, ये रही एग्जाम डिटेल

Indian Railway Recruitment 2024: पूरे भारत में 18799 पदों के लिए रेलवे में निकली भर्ती, ये रही एग्जाम डिटेल, रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने भारतीय रेलवे में सहायक लोको पायलट (ALP) की भर्ती के लिए संशोधित रिक्तियों की घोषणा की है। भर्ती के लिए पंजीकरण का दौर 19 फरवरी को अधिसूचना CEN संख्या 01/2024 के तहत शुरू हुआ था। पुरानी अधिसूचना के संबंध में अब जारी किए गए शुद्धिपत्र में, नोटिस में कहा गया है, “उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि यदि आवश्यक हो तो वे अपने चयनित RRB विकल्पों और चयनित RRB के भीतर क्षेत्रीय रेलवे वरीयता को संपादित करें। संशोधन के लिए लिंक जल्द ही सभी RRB की आधिकारिक वेबसाइटों पर केवल 10 दिनों के लिए लाइव होगा।”

यह भी पढ़ें: Innova के नाक में दम करने आई Maruti की नई 7 सीटर कार, लक्जरी फीचर्स के साथ शक्तिशाली इंजन, देखे कीमत 

आवश्यक पात्रता
RRB ALP भर्ती 2024 के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को संबंधित क्षेत्र/विषय में ITI/डिप्लोमा पूरा करना होगा।

उम्मीदवारों की आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवार ऊपरी आयु सीमा में छूट के पात्र हैं।

आरआरबी एएलपी भर्ती 2024: चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में स्टेज 1 और स्टेज 2 कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के साथ-साथ कंप्यूटर आधारित योग्यता परीक्षा (सीबीएटी) भी शामिल है। सफल उम्मीदवारों को फिर दस्तावेज़ सत्यापन और एक मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा। सभी चरणों के पूरा होने के बाद, उम्मीदवारों को रिक्त पदों पर नियुक्त किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Samsung का मार्केट डाउन करने आया Vivo T2x 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग कैमरा क्वालिटी और दमदार बैटरी के साथ देखिये कीमत 

पूरे भारत में 18799 पदों के लिए रेलवे में निकली भर्ती, ये रही एग्जाम डिटेल, अधिसूचना देखने के लिए सीधा लिंक https://www.rrbahmedabad.gov.in/Images/Notice%20Annexure%20B1%20English%…(ALP).pdf है।

Related Articles

Back to top button