देश

India Post Recruitment 2024: भारतीय डाक विभाग ने निकाली निम्न पदों पर बम्फर भर्ती…

India Post Recruitment 2024: नई दिल्ली: भारतीय डाक विभाग ने नई भर्ती निकाली है. भारतीय डाक विभाग ने सीधी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. डाक विभाग ने ड्राइवरों के कुल 78 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं. ड्राइवर के ऑडिनरी ग्रेड पर भर्तियां होंगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इंडियन पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भर्ती के नोटिफिकेशन को देख सकते हैं. डाक विभाग की इस नौकरी के लिए आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 16 फरवरी 2024 है. इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

 

Read more: Police Constable Recruitment :पुलिस कांस्टेबल में भर्ती का सुनहरा मौका.. निकला निम्न पदों पर भर्ती, जानें आवदेन करने की प्रकिया…

 

उम्र सीमा

 

ड्राइवर पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 27 साल होनी चाहिए. अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को तीन साल और एससी, एसटी वर्ग को पांच साल की छूट मिलेगी.

 

 

चयन प्रक्रिया

 

भारतीय डाक विभाग ड्राइवरों की भर्ती के लिए टेस्ट का आयोजन करेगा. योग्य उम्मीदवारों का चयन ट्रेड टेस्ट, थ्योरी टेस्ट और प्रैक्टिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा. केवल शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को ही टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

Read more: Redmi ने किया धमाका ले आया बेहद ही पतला 5g फोन कैमरा है लाजवाब, धांसू फीचर्स के साथ करेगा लड़कियों के दिलो पर कब्ज़ा 

सैलरी

चालक पद पर उम्मीदवारों को ग्रेड पे 1900 रुपये और 5200 से 20,200 रुपये सैलरी मिलेगी. चयनित उम्मीदवारों की भर्ती दो साल के लिए की जाएगी.

 

जरूरी योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं की परीक्षा पास हो. उम्मीदवार के पास भारी और हल्के वाहन चलाने का वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. मोटर मेकेनिज्म का ज्ञान होना चाहिए. इसके साथ ही भारी और हल्के वाहन चलाने का तीन साल का अनुभव होना चाहिए.

 

 

आवेदन शुल्क

 

इंडियन पोस्ट भर्ती 2024 के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा.

 

कैसे करें आवेदन  

 

India Post Recruitment 2024  इंडिया पोस्ट भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, इच्छुक उम्मीदवार अपना विधिवत भरा हुआ आवेदन फॉर्म संबंधित दस्तावेजों के साथ स्पीड पोस्ट/पंजीकृत डाक द्वारा प्रबंधक, मेल मोटर सर्विस, जीपीओ कंपाउंड, कानपुर-208001 उत्तर प्रदेश को या अंतिम तिथि यानी 16 फरवरी से पहले जमा कर सकते हैं. अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन को डाक विभाग द्वार अस्वीकार कर दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button