खेल

IND vs AFG : रोहित शर्मा रिटायर्ड हर्ट या रिटायर्ड आउट? जानें क्या है ICC का नियम..

IND vs AFG : भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के तीसरे टी20 मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया और 121 रनों की नाबाद पारी से एक रोमांचक मुकाबले की नींव रखी जिसका नतीजा दो सुपर ओवर के बाद निकला. रोहित शर्मा के इस दमदार पारी की फैंस ने सोशल मीडिया पर खूब तारीफ की. पहले सुपर ओवर में रोहित के एक फैसले ने बड़ी बहस छेड़ दी. पहले एलिमिनेटर की अंतिम गेंद पर भारत को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे, रोहित ( Rohit Sharma Retired Hurt or Retired out) ने बाहर जाने का फैसला किया, जिससे नॉन-स्ट्राइकर छोर पर उनकी जगह रिंकू सिंह को लेने का रास्ता साफ हो गया लेकिन, यह स्पष्ट नहीं हुआ कि वह रिटायर हर्ट हुए या रिटायर आउट हुए

अंतिम गेंद पर जयसवाल 2 रन बनाने में असफल रहे, जिसके बाद स्कोर फिर से बराबर हो गया, इसके बाद रोहित दूसरे सुपर ओवर के लिए पिच पर लौटे. सवाल यह उठा कि क्या रोहित (Rohit Sharma Retired Hurt Controversy) अगली बार बल्लेबाजी के लिए आने के योग्य भी थे. पुरुषों के टी20 के लिए आईसीसी (ICC Retired Hurt Rules) की खेल शर्तों के अनुसार, ” किसी भी पिछले सुपर ओवर में आउट किया गया बल्लेबाज किसी भी बाद के सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने के लिए योग्य नहीं होगे.”

Read more: स्टाइलिश लुक और तूफानी परफॉर्मेंस के साथ ₹30 हजार में आपकी होगी Royal Enfield बाइक, शानदार लुक के साथ इंजन भी दमदार

विवाद इसलिए पैदा हुआ क्योंकि अंपायरों ने अभी तक इस पर स्पष्टता नहीं दी है कि रोहित रिटायर हर्ट थे या रिटायर आउट थे. यदि रोहित ‘रिटायर्ड हर्ट’ थे, तो उन्हें “रिटायर्ड नॉट आउट” माना जाते और वह फिर से बल्लेबाजी करने के लिए योग्य हैं. लेकिन, यदि वह ‘रिटायर्ड आउट’ हो जाते, तो वह दूसरी बार बल्लेबाजी के लिए आने के योग्य नहीं होते.

सुपर ओवर पर कप्तान रोहित ने कहा
“मुझे याद नहीं कि आख़िरी बार ऐसा कब हुआ था. मुझे लगता है कि मैंने आईपीएल के एक मैच में तीन बार बल्लेबाजी की. साझेदारी बनाना महत्वपूर्ण था और रिंकू और मैं बड़े मैचों में उस इरादे को न खोने के लिए एक-दूसरे से बात करते रहे और हमारे लिए यह एक अच्छा मैच था. दबाव था और लंबी और गहरी बल्लेबाजी करना महत्वपूर्ण था और हम जो इरादा दिखाना चाहते हैं, उससे समझौता न करें. रिंकू (Rohit Sharma on Rinku Singh Batting) ने पिछली कुछ सीरीज जो उन्होंने खेलीं, उन्होंने दिखाया कि वह बल्ले से क्या कर सकते हैं.

Read more: CG News: सड़क किनारे मिली महिला की अधजली लाश, जांच में जुटी पुलिस…

IND vs AFG :”रिंकू बहुत शांत और अपनी ताकत को अच्छी तरह से जानते हैं और वही कर रहे हैं जिसकी उनसे अपेक्षा की जाती है और उन्होंने भारत के लिए वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है. टीम के आगे बढ़ने के लिए शुभ संकेत, बैकएंड पर ऐसा कोई व्यक्ति चाहता था और हम जानते हैं कि उसने आईपीएल में क्या किया है और उसने उसे भारतीय रंग में भी लाया है.”

Related Articles

Back to top button
x