शिक्षा

IAS officer : पानी पूरी बेचने वाले लड़के की कहानी जानकर चौक जाओगे, देखिये किस तरह बना IAS ऑफिसर

IAS officer : पानी पूरी बेचने वाले लड़के की कहानी जानकर चौक जाओगे, देखिये किस तरह बना IAS ऑफिसर

IAS officer : पानी पूरी बेचने वाले लड़के की कहानी जानकर चौक जाओगे, देखिये किस तरह बना IAS ऑफिसर राजस्थान के चूरू क्षेत्र में रहने वाले गौरव बुडानिया ने UPSC पास कर ली ,और AIR 13 हासिल किया कर लिया है। पहले प्रयास में UPSC परीक्षा पास की। कठिन लगन और मेहनत से उन्होंने IAS बनने के सपने पूरा करा। वे मूल रूप से चूरू क्षेत्र के रहने वाले हैं, जिस जगह को उच्च तापमान के लिए जानते है।

यह भी पढ़े :अब मिडिल क्लास फेमिली के लिए बड़ी खुशखबरी मार्केट में किफायती दामों पर लॉन्च हुए ये शानदार फ्रिज ,देखे कीमत

IAS officer : पानी पूरी बेचने वाले लड़के की कहानी जानकर चौक जाओगे, देखिये किस तरह बना IAS ऑफिसर

गौरव बुडानिया एक इंजीनियर हैं , इनने माइनिंग इंजीनियरिंग में बी.टेक किया है। बी.टेक पूरा करने के बाद उन्होंने बी.एच.यू. में एडमिशन कराया। इन्होने समाजशास्त्र में मास्टर भी कर चुके है।गौरव बुडानिया मेधावी छात्र रह चुके हैं। गौरव बुडानिया IAS ने गेट परीक्षा में 80वीं रैंक हासिल की थी। गौरव बुडानिया की UPSC की मार्कशीट की बात की जाये तो इन्होने AIR (एआईआर )13 UPSC  मुख्य (लिखित) परीक्षा अंक 850 व्यक्तित्व परीक्षण अंक 173 कुल अंक 1023 प्राप्त किये है।

गौरव बुडानिया ने अपनी स्कूली शिक्षा चूरू में की। गौरव के पिता एक शिक्षक हैं और उनकी माँ एक गृहिणी हैं। ITI (आईआईटी) BHU (बीएचयू) से बीटेक करके मास्टर्स की पढ़ाई कम्पलीट करने के बाद UPSC (यूपीएससी) की तैयारी करना शुरू किया । गौरव बुडानिया हिंदी माध्यम के छात्र थे । UPSC (यूपीएससी) परीक्षा में अंग्रेजी माध्यम के छात्र थे। UPSC और कई अन्य परीक्षा में उन्होंने अच्छे अंक प्राप्त किये।

गौरव बुडानिया ने बताया की  UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे है , पढ़ाई के प्रति कड़ी मेहनत और समर्पण भी उतना ही महत्वपूर्ण होता है। अपनी पसंद के अनुसार विषय चुने जिससे अच्छे अंक प्राप्त करने का अवसर मिल सकता है।सिलेबस कम्पलीट करने के लिए समय का सही उपयोग करना आवश्यक है। सिलेबस को आधे हिस्से में बाटकर पढ़े जिससे कम समय में अधिक पढाई हो सके।

रिवीजन के लिए नोट्स बनाकर रखे , नियमित रूप से पढाई करे और पढाई के लिए अधिक से अधिक समय निकले और लग्न से पढाई करे। जिससे आप अपनी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है। उपस्क की परीक्षा के लिए अधिक मेहनत और लगन की आवश्यकता है। तभी आप इसमें सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़े :Cg News: CM विष्णुदेव ने कुम्हारी की घटना पर जताया दुख, मृतक के परिवार को मिलेगा 10 लाख मुआवजा व नौकरी

Related Articles

Back to top button