स्वास्थ्य

सुबह खाली पेट दूध के साथ खाएं ये पीला फल, बीपी कंट्रोल करने में है असरदार, जानिए और क्या – क्या मिलेगा फायदा

HEAlTH TIPS :  सुबह खाली पेट दूध के साथ 2 पक्के केला के फल का सेवन करना अच्छा माना जाता है। इससे शरीर को भरपूर एनर्जी और पोषक तत्व मिलते हैं। यदि हाई ब्लड प्रेशर के मरीज सुबह खाली पेट दूध के साथ अगर 2 पके केले खाते हैं तो ये उनके लिए और भी फायदेमंद होगा। केला एक ऐसा फल है जो हर सीजन में आसानी से मिल जाता है । सुबह खाली पेट दूध और केला खाने से ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों का खतरा दूर होता है।  जाने दूध और केले के फायदे और गुण.

Read more:Raigarh News: रायगढ़ में विकास का नया अध्याय लिखने किया जा रहा कार्य-वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी

1671000090-banana

*दूध और केला के गुण *

दरअसल केला में अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। जो बीपी को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है। केला में विटामिन बी 6 और विटामिन सी भी होता है। वहीं दूध में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सेलेनियम और जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं। यानि अगर आप केला को दूध के साथ खाते हैं तो ये और भी गुणकारी हो जाता है। नाश्ते में केला और दूध खाने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

 

 जाने दूध और केला खाने के क्या – क्या फायदे हो सकते है 

• ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल- 

हाई बीपी के मरीज सुबह खाली पेट नाश्ते में दूध और केला खा सकते हैं। इससे शरीर को पोटैशियम मिलेगा जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसलिए केला और दूध बीपी रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है।

 

• वजन बढ़ जाएगा- 

कहा जाता है दूध और केला खाने से मोटापा भी बढ़ता है। अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं तो रोज सुबह नाश्ते में बनाना शेक बनाकर पी लें। दूध और केला का कॉम्बिनेशन कैलोरी से भरपूर होता है, जिससे वजन बढ़ता है।

• हड्डियां मजबूत-

 दूध और केला खाने से शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन और दूसरे जरूरी विटामिन मिलते हैं। जिससे बोन हेल्थ में सुधार आता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप केला और दूध पी सकते हैं।

 

• पाचन में सुधार-

 पका केला पेट के लिए भी अच्छा माना जाता है। इससे पाचन दुरुस्त होता है। दूध और केला खाने से पेट से जुड़ी समस्याएं कम होती है। दूध केला को पचाना आसान हो जाता है। इससे मोशन की समस्या भी दूर होती है।

Read more:Cg News: छत्तीसगढ़ के इस जिले मे नहर में गिरा पिकअप, बहे तीन बच्चों का शव मिला, गांव में पसरा मातम

Desclaimer : ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Related Articles

Back to top button