देश

ज्ञानवापी में मंदिर होने के मिले साबुत 8 शिवलिंग ,2 नंदीजी ,5 कृष्ण विष्णु प्रतिमा

ज्ञानवापी में मंदिर होने के मिले साबुत 8 शिवलिंग ,2 नंदीजी ,5 कृष्ण विष्णु प्रतिमा

ज्ञानवापी में मंदिर होने के मिले साबुत 8 शिवलिंग ,2 नंदीजी ,5 कृष्ण विष्णु प्रतिमा : वाराणसी में ASI सर्वे पर एक बढ़ा अपडेट मिला है की ASI  ने माना है की ,पुराणी इमारत पर मस्जित बनाई गयी है। वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा है की अभी ASI ने माना है की जो अभी ढांचा है वह पहले एक हिन्दू मंदिर था।

ज्ञानवापी में मंदिर होने के मिले साबुत 8 शिवलिंग ,2 नंदीजी ,5 कृष्ण विष्णु प्रतिमा

ASI सर्वे :

सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक हो चुकी है। ज्ञानवापी परिसर की दीवारें व अवशेष पर हिंदू धर्म से जुड़े कई शब्द व चित्र पूर्व में यहां मंदिर होने का साक्ष्य दे रही हैं। मार्बल व बलुआ पत्थर के कई शिवलिंग व नंदी के विग्रह संकेत दे रहे हैं कि यहां पूर्व में विधि- विधान से पूजा-पाठ होता रहा होगा।

यह भी पढ़े :Cg News: आर्य समाज ग्रामीण एवं आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा एवं सामाजिक उत्थान हेतु सक्रिय: मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय

देवी-देवताओं की मूर्तियां :

इसी प्रकार 21 सेमी ऊंची, छह सेमी चौड़ा बलुआ पत्थर का एक शिवलिंग के साथ बलुआ पत्थर से निर्मित भगवान विष्णु की 50 सेमी ऊंचाई, 30 सेमी चौड़ी मूर्ति व गणेश की 8.5 सेमी लंबी व 3.5 सेमी चौड़ी टेराकोटा पत्थर की मूर्ति की तस्वीर भी ASI ने अपनी रिपोर्ट में जारी की है।

यह भी पढ़े :खाली पड़ी जमीन पर करे महोगनी की खेती, आपको करोड़पति बना देगा ये मनी ट्री, जाने बाजार में इसकी लकड़ी की कीमत 

 व्यास तहखाने :

ज्ञानवापी के व्यास तहखाने में हिंदू पक्ष को पूजा करने का अधिकार दे दिया है. कोर्ट ने जिला प्रशासन को बैरिकेडिंग में 7 दिन के अंदर व्यवस्था कराने का आदेश दिया है. ये तहखाना मस्जिद के नीचे है. अब यहां नियमित पूजा अर्चना होगी। 

यह भी पढ़े : कीमत 7,299 रुपये और 5,000mAh की बड़ी बैटरी के साथ आया ये शानदार स्मार्टफोन, ट्रिपल कैमरा के साथ लुक भी आईफोन जैसा

Related Articles

Back to top button