शिक्षा

Government Scheme: छात्र -छात्राओ की पढ़ाई के लिए सरकार देगी मदद,पढ़े पूरी खबर

Government Scheme: छात्र -छात्राओ की पढ़ाई के लिए सरकार देगी मदद,पढ़े पूरी खबर

Government Scheme: छात्र -छात्राओ की पढ़ाई के लिए सरकार देगी मदद ,पढ़े पूरी खबर  सरकार द्वारा छात्र -छात्राओ की पढ़ाई के लिए अनुचित राशि खाते में डाल रही है ,सरकार का इस स्किम को चालू करने का मकसत बच्चो के पढाई में आ रहे खर्चे को कम करने और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो के लिए प्रधानमंत्री के द्वारा बच्चों के शिक्षा को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए एक नई योजना को शुरू किया गया है जिसमे 14400 रु. राशि डालकर मदद दी जा रही है।देखे पूरी जानकारी –

यह भी पढ़े :Police Bharti 2024:पुलिस कांस्टेबल के 17 हजार से अधिक पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 12वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Government Scheme: छात्र -छात्राओ की पढ़ाई के लिए सरकार देगी मदद,पढ़े पूरी खबर

Government Scheme सरकार द्वारा कई योजनाए हमारे देश में चलाई गयी है जिनमे से एक श्रमिक विद्या योजना भी है इस योजना का उद्देश्य गरीब बच्चों को शिक्षा से जोड़ना है। बच्चो के पढाई में मदद करने के लिए और आर्थिक रूप से कमजोर बच्चो को सही शिक्षा का फायदा दिया जा रहा है। इसमें हर साल बच्चो के पढाई के लिए उनके खाते में पुरे 14400 रु. राशि डाली जाएगी। श्रमिक विद्या योजना में लड़को को महीने में 1 हजार रु. दिए जाते हैं और लड़कियों को 1200 रु. दिए जाते हैं।श्रमिक विद्या स्कीम का उद्देश्य गरीब बच्चों को शिक्षा से जोड़ना है। एक साल में लाभार्थी के खाते में 14400 रुपये तक की कीमत दी जाती है।

 लाभ

आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के बच्चो और विकलाँग माता पिता के बच्चे ,अनाथ आश्रम के बच्चे को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। जिससे उनकी पढाई के खर्चे में मदद मिल सके। और बिना किसी परेशानी के अपनी पढाई पूरी कर सके।कम उम्र में काम कर रहे बच्चे जो पढाई के खर्चे की वजह से अपनी पढाई नहीं कर पाते है ,स्कूल नहीं जा पाते उन बच्चो इस योजना का भरपूर लाभ मिलेगा। इसमें आवश्यक दस्तावेज निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइन फोटो ।

Government Scheme: छात्र -छात्राओ की पढ़ाई के लिए सरकार देगी मदद,पढ़े पूरी खबर

आवेदन

बाल श्रमिक विद्या स्कीम पोर्टल https://www.bsvy.in/ पर जाना है।  जिसके बाद आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है इसके लिए आपको https://www.bsvy.in/Home/SignUp साइन-अप है। इसमें पूछी गयी सारी जानकारी भर दे। मोबाइल नंबर डालने पे एक   मेसेज आएगा ,उसमे आये हुए नंबर को भर देना है। इसके बाद इसे रजिस्टर कर ले। इसके बाद आपका आपका रजिस्ट्रेशन होने पे आप https://www.bsvy.in/Home/ApplicationSearch पर रजिस्टर्ड कर दे।

यह भी पढ़े :Kapil Show: सुनील ग्रोवर ने कपिल शर्मा के साथ हुए झगड़े पर 7 साल बाद किया बड़ा खुलासा

Related Articles

Back to top button