टेक्नोलोजी

Google news:लोकेशन ट्रैकिंग केस में गूगल को मिला बड़ा झटका

 Google news:दिग्गज टेक कंपनी गूगल की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. दुनिया के अलग-अलग देशों में उस पर लगातार जुर्माना लगाए जाने की खबरें सामने आ रही हैं. अब फाइन की खबर अमेरिका से आई है. मिशिगन अटॉर्नी जनरल डाना नेसेल के कार्यालय ने सोमवार को बताया कि अमेरिका के 40 राज्यों ने लोकेशन ट्रैकिंग प्रैक्टिस को लेकर उपभोक्ताओं को गुमराह करने के मामले में Google पर लगे जुर्माने के निपटारे के लिए समझौता किया है. इस समझौते के तहत गूगल करीब 32 अरब रुपये (400 मिलियन अमरीकी डॉलर) का हर्जाना इन 40 राज्यों को देगा.

यूजर्स के डेटा से ही होती है गूगल की सबसे ज्यादा कमाई

नेसेल ने कहा कि Google अपने राजस्व का अधिकांश हिस्सा उन लोगों के व्यक्तिगत डेटा का उपयोग करके कमाता है, जो इसके ब्राउज़र में खोज करते हैं और इसके ऐप्स का उपयोग करते हैं. कंपनी की ऑनलाइन पहुंच इसे उपभोक्ता की जानकाकरके री या अनुमति के बिना उपभोक्ताओं को लक्षित करने में सक्षम बनाती है. हालांकि, इस समझौते की पारदर्शिता आवश्यकताओं से यह सुनिश्चित होगा कि Google न केवल उपयोगकर्ताओं को उनके स्थान डेटा का उपयोग करने के बारे में जागरूक करता है, बल्कि यह भी बताता है कि उनके अकाउंट सेटिंग को कैसे बदला जाए अगर वे स्थान से संबंधित खाता सेटिंग्स को डिजेबल करना चाहते हैं.

Read more:RBI Guidelines: RBI ने जारी किया नया आदेश

Google news:अटॉर्नी जनरल के समूह ने 2018 की एक रिपोर्ट के बाद Google में एक जांच शुरू की, जिसमें खुलासा हुआ कि कंपनी ने उपयोगकर्ताओं के स्थानों को ट्रैक करना जारी रखा, भले ही उन्होंने सुविधा को बंद करने का ऑप्शन ही क्यों न चुना हो. जांच में पाया गया कि Google ने कम से कम 2014 से उपभोक्ताओं को उनके स्थान ट्रैकिंग प्रथाओं के बारे में गुमराह करके राज्य उपभोक्ता संरक्षण कानूनों का उल्लंघन किया था.

Related Articles

Back to top button