कृषि समाचार

Goat Farming: इस नस्ल के बकरी पालन से बनें करोड़पति, जाने इसकी पहचान और इससे होने वाले फायदे

Goat Farming: इस नस्ल के बकरी पालन से बनें करोड़पति, जाने इसकी पहचान और इससे होने वाले फायदे। ये नस्ल की बकरी पालन कर महीने भर में करोड़पति बन जाओगे जानिए कौन सी नस्ल की बकरी है  देश में बकरी पालन काफी बड़े स्तर पर किया जाता है। काफी लोग बकरी पालन कर अच्छा लाभ कमाते हैं। लेकिन आज हम आपको बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बता रहें हैं। जिसकी डिमांड काफी ज्यादा है। इस नस्ल की का जो भी पालन करते हैं।

यहाँ मिलती है इस नस्ल की बकरियां (Goats of this breed are found here)

इस नस्ल की बकरी आपको सबसे अधिक राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा गुजरात में मिलती हैं। हालांकि अन्य प्रदेशों में भी इस नस्ल की बकरियां अब मिलने लगी हैं। इस नस्ल के बकरी पालन से बनें करोड़पति, जाने इसकी पहचान और इससे होने वाले फायदे यह बकरी कई तरह के चारे का सेवन कर लेती है चाहे चारा खट्टा, मीठा या कड़वा ही क्यों न हो। फलदार व्यंजन भी इसको काफी पसंद होते हैं।

Goat Farming: इस नस्ल के बकरी पालन से बनें करोड़पति, जाने इसकी पहचान और इससे होने वाले फायदे 

फुल हाईट सिरोही बकरी ( sirohi bakri full size) - YouTube

क्या है इस नस्ल के बकरी की पहचान (What is the identity of this breed of goat?)

इन बकरियों के सींग मुड़े हुए होते हैं तथा इनके बाल छोटे और मोटे होते हैं। मादा बकरियों की लंबाई 62cm तथा नर बकरे की लंबाई 80 सेमी तक होती है। इस नस्ल के बकरी पालन से बनें करोड़पति, जाने इसकी पहचान और इससे होने वाले फायदे बकरियां छोटे आकार की होती हैं तथा इनका शरीर भूरे रंग का होता है। इनके शरीर पर भूरे धब्बे होते हैं। इनके कान चपटे तथा लंबे होते हैं।

Goat Farming: इस नस्ल के बकरी पालन से बनें करोड़पति, जाने इसकी पहचान और इससे होने वाले फायदे 

sirohi full heavy bakri pragnat 4 month ki 90 kg live weight - YouTube

यह भी पढ़े: Pan Card: इस प्रोसेस से अब घर बैठे ऑनलाइन करवाए पैन कार्ड में सही नाम, यहाँ जाने इसकी प्रोसेस

बकरी पालन से फ़ायदा (Benefits of goat farming)

आजकल देश में बकरी के दूध की डिमांड काफी बढ़ रही है। बकरी एक दिन में 750 ग्राम से 1 लीटर तक दूध देती है। इस नस्ल की बकरी का वजन 50 से 60 किलो तक हो सकता है।इस नस्ल के बकरी पालन से बनें करोड़पति, जाने इसकी पहचान और इससे होने वाले फायदे बकरी की 37 नस्लों में से सिरोही नस्ल की बकरी ऐसी होती है की इसको पालने में काफी कम खर्च करना पड़ता है।

यह भी पढ़े: रोजाना 30 लीटर तक दूध देती है इस नस्ल की भैंस, आप भी हर महीने कमाएंगे लाखों का मुनाफा

Related Articles

Back to top button
x