स्वास्थ्य

Garlic Side Effects: इन 6 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए लहसुन हो सकती है गंभीर बीमारी…

Garlic Side Effects: These 6 people should not eat garlic even by mistake, it can cause serious illness...

Garlic Side Effects: लहसुन किचन में मौजूद एक ऐसी सामग्री है जिसे स्वाद और सेहत के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन को आमतौर पर दाल सब्जी में तड़के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा भी कई तरह से लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. कई लोग लहसुन का अचार खाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग कच्ची लहसुन का सेवन करना पसंद करते हैं. क्योंकि कच्ची लहसुन को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लहसुन में एंटी-बायोटिक, एंटी-वायरल, एंटी-फंगल, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लहसुन के इतने फायदे होने के बावजूद इसके कुछ नुकसान भी हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. लेकिन जरूरत से ज्यादा लहसुन का सेवन सेहत के नुकसान भी पहुंचा सकता है. तो चलिए जानते हैं लहसुन खाने से होने वाले नुकसान.

लहसुन के नुकसान-

Read more: Aaj ka Rashifal : धनु, मकर और कुंभ राशि वालों को मिलेगा सहयोग, इनको रहना होगा सावधान

1. कब्ज)

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो लहसुन का सेवन भूलकर भी न करें. एसिडिटी की समस्या से पेट दर्द, पेट फूलना और गैस बनने लगती है और ऐसे में लहसुन का सेवन करना इस समस्या को और बढ़ा सकता है.

2. मुंह से बदबू)

अगर किसी को मुंह से बदबू आने की शिकायत है, तो उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि लहसुन खाने से मुंह की बदबू और बढ़ सकती है.

 

3. सिरदर्द)

कच्चे लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से सिरदर्द की समस्या हो सकती है. इसलिए सिरदर्द में लहसुन का सेवन करने से बचें.

4. एलर्जी)

लहसुन खाने से कई लोगों को एलर्जी की समस्या हो सकती है. अगर आपको लहसुन खाने से स्किन में रैशेज, लाल निशान हो रहे हैं तो आप इसका सेवन करने से बचें.

5. ब्लीडिंग)

लहसुन में एंटीथ्रॉम्बोटिक गुण होते हैं, जिसका अर्थ है कि यह रक्त के थक्कों को बनने से रोक सकता है.

6. जलन)

Garlic Side Effects :अगर आप लहसुन का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट में जलन हो सकती है.

Related Articles

Back to top button