खाना खजाना

Fry makhane without oil and ghee: मखाना रोस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका,जाने

मखाना रोस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका

Fry makhane without oil and ghee: मखाने रोस्ट करने का सबसे रोस्ट अच्छा तरीका,जाने इससे अच्छा तरीका कोई नहीं मखाने रोस्ट जिससे न फैट की चिंता और आपको पता है मखाना खाने में स्वादिस्ट और हेअल्थी होता है मखाना डाइट के लिए अच्छा ऑप्शन है आगे जानने के लिए अंत तक बने रहे

Fry makhane without oil and ghee: मखाना रोस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका,जाने

Also Read: प्रीमियम लुक और जबरदस्त क़्वालिटी वाली YAMAHA R15 V4 BS6 जिसमे आपको मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स

How to Fry makhane without oil and ghee

मखाना भूनने का पहला तरीका

मखाना रोस्ट करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि एक कड़ाही में मखाने डालें और उसमें थोड़ा नमक डाल दें। अब इसमें मखाने डालें और धीमी आंच पर मखाने को रोस्ट करते रहें। ध्यान रखें कड़ाही थोड़ी भारी तली की होनी चाहिए। इससे मखाने अच्छी तरह से अंदर तक बिना जले भुन जाएंगे। मखाना भूनते समय गैस की फ्लेम मीडियम रखें। इस तरह आप आसानी से मखाना रोस्ट कर सकते हैं।

मखाना भूनने का दूसरा तरीका 

बिना घी, तेल और बटर के आप माइक्रोवेव में भी मखाना भून सकते हैं। इसके लिए किसी कांच के बाउल में या फिर जो माइक्रोवेव का बर्तन है उसमें फैलाकर मखाना डालें। मखाने को 1 मिनट के लिए ऐसे ही ड्राई रोस्ट करें। अब एक बार पलट दें और फिर आधा स्पून घी पूरे मखाने पर फैलाते हुए स्प्रिंकल कर दें। इसी के ऊपर नमक और चाहें तो काली मिर्च का पाउडर भी छिड़क दें। अब फिर से मखाने को 40 सेकेंड के लिए रोस्ट करें। मखाना जब हल्का ठंडा हो जाए तो चेक कर लें। अंदर से मखाने क्रंची हो गए हैं या नहीं। अगर कमी लगे तो थोड़ी देर और रोस्ट कर लें।

Fry makhane without oil and ghee: मखाना रोस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका,जाने

मखाना भूनने का तीसरा तरीका

अगर आपको ऐसे सूखे मखाने खाने में स्वाद नहीं आ रहा है तो आप इसमें 1 स्पून ऑयल या देसी घी डालकर ढ़ेर सारे मखाने भून सकते हैं। इसके लिए कड़ाही में मखाने डाल दें। अब मखाने को मीडियम फ्लेम पर चलाते हुए भूनते रहें। जब मखाने हल्के भुन जाएं तो इसके ऊपर 1 स्पून घी या पिघला हुआ बटर फैलाते हुए डाल दें। ऊपर से थोड़ा नमक भी मखाने के ऊपर छिड़क दें। इस तरह बहुत कम ऑयल में आप मखाने भून सकते हैं। मखाने को पलट-पलट कर अच्छी तरह क्रिस्पी होने तक भून लें।

Related Articles

Back to top button