अन्य खबर

Ration Card: गेहूं-चावल के साथ सरकार देगी ये गिफ्ट, राशन कार्ड धारकों को मिलेगा बड़ा लाभ

Free Ration Scheme: Ration Card गेहूं-चावल के साथ सरकार देगी ये गिफ्ट, राशन कार्ड धारकों को मिलेगा बड़ा लाभ। 
गरीबों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से श्री अन्न योजना के जरिए एक और तोहफा दिया जा रहा है। गरीबों को ये गिफ्ट फरवरी महीने से मिलना शुरु हो जाएगा। विभागीय सूत्रों के मुताबिक फरवरी से मिलने वाले गेंहू और चावल के साथ में केंद्र सरकार एक और चीज मुफ्त में देगी। इससे मुफ्त राशन लेने वालों को तगड़ा लाभ मिलेगा। असल में केंद्र सरकार मुफ्त राशन स्कीम के तहत गेंहूं और चावल के साथ में मोटा अनाज भी फ्री में दिया जाएगा। किस कार्ड धारक को कितना अनाज मिलेगा, इसको लेकर विभाग ने मात्रा भी तय कर दी है। अब सिर्फ राशन बांटने की तारीख का भी इंतजार हो रहा है।

Clerk Recruitment 2024: विधान सभा में जूनियर क्लर्क सहित इन पदों पर निकली बंपर भर्ती

अन्न योजना के जरिए गरीबों को मिलेगा तगड़ा लाभ 

केंद्र सरकार गरीबों को श्री अन्न योजना के जरिए गेंहू और चावल के साथ में मोटे अनाज के तौर पर बाजरा भी देगी। ये बाजरा सरकारी दुकानों पर गेंहू और चावल के साथ में दिया जाएगा। इससे पहले प्रति यूनिट पर दो तीन चावल और दो किलों गेंहू दिया जाता था, लेकिन फरवरी में एक किलो गेंहू और एक किलों बाजरा दिया जाएगा। चावल प्रति यूनिट 3 किलों ही दिया जाएगा।

सरकार का बड़ा फैसला

गेंहू और चावल के साथ में गरीबों को मोटा अनाज देना सरकार का बड़ा फैसला है। इस नई व्यवस्था के तहत कार्ड धारकों को मिलने वाले राशन पर चावल की मात्रा कम कर दी गई है और मोटे अनाद को उसकी जगह ही शामिल किया गया है। असल में सरकार खान-पान में मोटे अनाज को बढ़ावा देने पर जोर दिया जा रहा है। मोटे अनाज को लेकर सरकार अब लोगों को जागरूक करने की तैयारी कर रही है।

Raigarh News: थाना प्रभारी चक्रधरनगर ने देर रात शादी पंडाल में बज रहा डीजे सिस्टम किए जब्त

Ration Card: गेहूं-चावल के साथ सरकार देगी ये गिफ्ट, राशन कार्ड धारकों को मिलेगा बड़ा लाभ। 

सरकार इसके लिए जगह-जगह सरकारी कार्याक्रम भी आयोजित करेगी और लोगों को मोटे अनाज के लाभ भी बताएगी। सरकार राज्य के कई सारी शहरों में गेंहू चावल के साथ में बाजरा बाटेंगी। मोटा अनाज प्रति यूनिट में एक किलों मिलेगा। वहीं अंत्योदय कार्ड धारकों को प्रति यूनिट के हिसाब से 5 किलो बाजरा दिया जाएगा। बहराल अभी मोटे अनाज को बाटनें का आदेश नहीं आया है।

Related Articles

Back to top button
x