Free Ration: सरकार ने प्रदेशावासियों को दिया होली का बड़ा तोहफा, राशन में गेंहू-चावल के साथ मुफ्त मिलेंगी ये चीजें -

Free Ration: सरकार ने प्रदेशावासियों को दिया होली का बड़ा तोहफा, राशन में गेंहू-चावल के साथ मुफ्त मिलेंगी ये चीजें

Free Ration  : नई दिल्ली। होली का त्योहार नजदीक आ रहा है। कई राज्य की सरकारें अपने नागरिकों के लिए कई योजनाएं और बड़े बड़े तोहफे दे रही है। तो वहीं अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों को भी एक बड़ा उपहार मिलने वाला है। यूपी की योगी सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों को होली के अवसर पर कुछ ज्यादा राशन देने की योजना बनाई है। जिसमें सरकार ने गेंहू, चना और चावल के साथ चीनी और बाजरे को भी जोड़ा है।

हालांकि इस योजना का लाभ लाभार्थी सिर्फ 22 मार्च तक ही ले पाएंगे। शेष योजना यथावत चलती रहेगी। यानि चीनी और बाजरा 15 से 22 मार्च तक ही मिलेगा। ज्यादा जानकारी के लिए राशन डीलर से संपर्क किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि होली के चलते सिर्फ एक सप्ताह के लिए ज्यादा राशन की योजना बनाई गई थी। ताकि गरीब परिवारों की होली ठीक से मना सके। इसके साथ ही बता दें कि योगी सरकार उज्जवल योजना वाले लाभार्थियों को फ्री गैस सिलेंडर भी देने वाली है।

इन लाभार्थियों को मिलेगा लाभ
Free Ration यदि आपके पास उत्तर प्रदेश पूर्ति विभाग द्वारा जारी राशन कार्ड है तो आप राज्य के किसी जिले से फ्री राशन का लाभ ले सकते हैं। जानकारी के मुताबिक पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 5 किलो (2 किलो गेहूं व 2 किलो चावल और 1 किलो बाजरा) साथ ही अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो राशन जिसमें 14 किलो गेहूं व 20 किलो चावल और 1 किलो बाजरा मिलेगा। साथ ही होली के मद्देनजर 3 किग्रा चीनी देने का भी प्रावधान किया गया है। इसलिए 22 मार्च तक आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके बाद जैसे प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के राशन पा रहे थे वो अगले पांच सालों तक चलता रहेगा।