देश

Free Computer Course: यहाँ की सरकार का बड़ा ऐलान, फ्री में कराएगी कंप्यूटर कोर्स

Free Computer Course:उत्तर प्रदेश सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए फ्री कंप्यूटर कोर्स की घोषणा की है. इस कोर्स के तहत छात्रों के लिए ‘कोर्स ऑन कंप्यूटर कॉन्सेप्ट’ और ‘ओ-लेवल कंप्यूटर कोर्स’ निःशुल्क हैं. ओ-लेवल कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन में फाउंडेशन-लेवल का कोर्स है. इच्छुक उम्मीदवार इस कोर्स के लिए जून से जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार इस कोर्स के लिए यूपी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के ओ-लेवल और सीसीसी कंप्यूटर ट्रेनिंग स्कीम पोर्टल के माध्यम से इनरोल कर सकते हैं. इस कल्याण विभाग के पोर्टल का लिंक https://obccomputertraining.upsdc.gov.in यह है.

एलिजिबिलिटी फॉर एडमिशन

इन कोर्स में एडमिशन लेने वाला उम्मीदवार 12वीं पास होना चाहिए, क्योंकि इस कोर्स के लिए चयन 12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. साथ ही, आवेदक सरकारी योजना जैसे छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति आदि से कोई लाभ ना ले रहा हो.. इसके अलावा उसके परिवार की वार्षिक आय 1,00,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Age

इन कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Read more: Cg News: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, छत्तीसगढ़ में यहाँ 26 फ़रवरी को होगा जॉब फेयर का आयोजन

Online website 

इन कोर्स में ट्रेनिंग के लिए रजिस्ट्रेशन इस स्कीम की आधिकारिक वेबसाइट पर किया जाएगा. रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. रजिस्ट्रेशन के बाद, उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन का प्रिंटआउट लेना होगा, और फिर उन्हें इसे सभी डॉक्यूमेंट्स के साथ जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा.

Important Point

विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अभ्यर्थियों को कोर्स के बीच में ट्रेनिंग छोड़ने की अनुमति नहीं है. अगर कोई छात्र बिना कोई कारण बताए ट्रेनिंग छोड़ देते हैं, तो उन्हें रजिस्ट्रेशन फीस वापस करनी होगी. उन्हें भविष्य में इस योजना का लाभ भी नहीं मिलेगा. ट्रेनिंग के दौरान 75 प्रतिशत बायोमेट्रिक अटेंडेंस भी अनिवार्य है. जिन अभ्यर्थियों के नाम वेटिंग लिस्ट में हैं, अगर वे बिना किसी वेलिड कारण के 15 दिन या उससे अधिक समय तक अनुपस्थित रहते हैं, तो उन्हें ट्रेनिंग से वंचित कर दिया जाएगा.

Free Computer Course इससे पहले, उत्तर प्रदेश सरकार ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी के युवाओं के लिए कंप्यूटर में एक साल का मुफ्त कोर्स शुरू करने की घोषणा की थी. यूपी सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक छात्रों को यह ट्रेनिंग क्षेत्रीय सेवा योजना कार्यालय में मिलेगी.

 

 

Related Articles

Back to top button