लाइफ़स्टाइल

Fitness Tips : 50 साल की उम्र तक दिखना है फिट तो जानिए कुछ टिप्स

Fitness Tips : 50 साल की उम्र तक दिखना है फिट तो जानिए कुछ टिप्स

Fitness Tips : 50 साल की उम्र तक दिखना है फिट तो जानिए कुछ टिप्स : आज के दौर में हर कोई चाहता है की वो बढ़ती उम्र के साथ साथ और भी फिट और जवा लगे। तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपको बहुत मदद मिलेगी।

Fitness Tips : 50 साल की उम्र तक दिखना है फिट तो जानिए कुछ टिप्स

व्यायाम :

शरीर और मन से एक्टिव रहने के लिए जरूरी है कि हम नियमित रूप से व्यायाम करें और खुद को अंदर से फिट रखें। हर दिन नियमित रूप से व्यायाम करना (everyday exercise benefits),शरीर के हर अंग को स्वस्थ रखता है। एक्सरसाइज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर (exercise for good blood circulation) रहता है।

 पर्याप्त पानी :

सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीने की सलाह दी जाती है। कहते हैं, सुबह एक गिलास पानी पीने से शरीर से सारे टॉक्सिक पदार्थ बाहर चले जाते हैं। साथ ही पाचन तंत्र मजबूत होता है और मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है, इसलिए दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें और दिनभर कम से कम आठ गिलास पानी जरूरी पिएं।

हेल्दी खाये :

घर से काम करने के दौरान फिजिकल एक्टिविटी बहुत ही कम हो जाती है ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए डाइट पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। तो अपने खानपान में लो फैट फूड प्रोडक्ट्स को शामिल करें। साबुत अनाज, दूध, फल व सब्जियां, दालें, अंडा हर तरह से हेल्दी ऑप्शन्स हैं।

रूटीन सेट करे :

घर से काम करने के दौरान हमें लगता है कि कोई देखने वाला नहीं है तो अपने हिसाब से काम करो, लेकिन उस चक्कर में ज्यादातर लोग दिन में खत्म हो जाने काम को रात-रातभर बैठकर पूरा करते रहते हैं। जिससे खानपान के साथ ही नींद भी डिस्टर्ब होती है और फिर इससे अगले दिन का काम। ये अगर ऐसे ही चलता रहता है तो कुछ ही दिनों में बॉडी एग्जास्ट हो जाती है। तो घर पर रहकर भी कोशिश करें ऑफिस वाला ही रूटीन फॉलो करने का।

Related Articles

Back to top button