बिजनेस

FASTag KYC Update: 31 जनवरी के बाद नहीं चलेगा आपका Fastag…जाने क्या है वजह

FASTag KYC Update: क्या टोल देते समय आप भी FASTag का इस्तेमाल करते हैं..? यदि हां तो ये खबर आपके लिए बड़े काम की हो सकती है। अगर आपके फास्टैग की केवाईसी अधूरी है तो 31 जनवरी तक फटाफट KYC करवा लें वरना आपको डबल टोल टैक्स देना पड़ेगा। इतना ही नहीं KYC नहीं करवाने पर 31 जनवरी के बाद से उसे डिएक्टवेट कर दिया जाएगा।

31 जनवरी 2024 तक करवा लें KYC 

31 जनवरी तक फास्टैग की KYC को अनिवार्य कर दिया गया है, जिसकी डेडलाइन 31 जनवरी 2024 रखी गई है। ऐसे में अगर आपका फास्टैग निष्क्रिय होता है तो आपकी जेब पर डबल बोझ बढ़ सकता है। कैश में टोल टैक्स का भुगतान करने पर आपको दोगुना टैक्स भरना होगा।

Read more: CG NEWS: मुख्यमंत्री का पारंपरिक ऐल्सा रोटी से तुलादान कर किया गया आत्मीय स्वागत

इस वजह से लिया फैसला

दरअसल, नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सोमवार को इस बारे में कहा कि One Vehicle One FASTag की मुहिम के तहत फास्टैग के बेहतर एक्सपीरियंस को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया गया है। ऐसे में 31 जनवरी तक जिन FASTag की केवाईसी पूरी नहीं होगी, उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा या फिर उन्हें डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। वहीं, सिंगल फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI ने कहा कि एक ही गाड़ी पर एक से ज्यादा फास्टैग रखने वालों के अकाउंट ब्लैक लिस्ट हो जाएंगे

KYC क्यों जरूरी

FASTag KYC Update बता दें कि कई लोग ऐसे होते हैं, जो एक वाहन पर एक से ज्यादा फास्टैग इस्तेमाल कर लेते हैं। NHAI ने इसे गलत करार देते हुए इसे जल्द बदलने को कहा है। हर वाहन के लिए एक Fastag लेना होगा। वहीं, NHAI ने ये भी कहा, कि RBI की गाइडलाइंस के तहत बिना KYC  वाले फास्टैग को डि‍एक्टिवेट कर दिया जाएगा।

 

 

Related Articles

Back to top button