कृषि समाचार

इलायची की खेती कर किसान भाई होंगे मालामाल

इलायची की खेती कर किसान भाई होंगे मालामाल

इलायची की खेती कर किसान भाई होंगे मालामाल इलायची की खेती ज्यादातर केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के राज्यों में की जाती है।इसकी कीमत 3 हजार रु. प्रति किलो के आस पास होती है। इलायची के दाम आसमान छू रहे है। यह इतनी महगी आती है की आप इसकी खेती करके किशन भाई मालामाल हो सकते है।

यह भी पढ़े :अब घर बैठे मोबाइल से डाउनलोड करे Voter ID जाने पूरी प्रोसेस

इलायची की खेती कर किसान भाई होंगे मालामाल

इलायची के पौधे को तैयार होने में कम से कम 3-4 साल का लगते है। प्रति हैक्टेयर में 135 से 150 किलोग्राम तक इलायची लगाई जा सकती है। इलायची की खेती करने के लिए सबसे पहले भूमि की तीन से चार बार अच्छी तरह जुताई की जाती है।इलायची के पौधे को कम से कम 1 इंच की दूरी पर लगाएं ,नमी वाली मिटटी में लगाए ।

इलायची की फसल के लिए जमीं का तापमान 10-35 डिग्री सेल्सियस में अच्छी उपज होती है, इलायची की खेती करने के के लिए काली दोमट मिट्टी और जलनिकासित के पास वाली भूमि काफी फायदेमंद होती है। जिससे फसल की उपज अच्छी  होती है।इलायची का पौधा लगभग 1 से 2 फीट तक लंबा होता है और इसका तना 1 से 2 मीटर तक लंबा होता है।

इलायची की खेती कर किसान भाई होंगे मालामाल

इलायची की खेती बारिश में की जाती है जो इस फसल के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है,जिसमे फसल की सिचाई नहीं करनी पड़ती। इलायची के पौधे की काफी देख भाल करनी होती है ध्यान रखे की ये सुख न पाए ,इन पौधों को नमी की आवश्यकता होती है। इस फसल को तैयार होने में कम से कम 3-4 साल का लगते है। इलायची की कीमत 3,000 प्रति किलो है।

Related Articles

Back to top button