Business

अब “Driving Licence” बनवाना होगा और भी आसान, RTO के चक्कर से मिलेगा छुटकारा.. होने जा रहा ये बड़ा बदलाव

.

Driving Licence New Update

परिवहन विभाग अब ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया आसान करने पर विचार कर रहा है क्योंकि ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना काफी दौड़भाग भरा काम होता है। खासकर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए लोगों को RTO ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते हैं। नए बदलाव से अब अस्थायी पते के आधार पर भी परमानेंट डीएल बनवाया जा सकेगा। यही नहीं, लोग दूसरे शहर में रहकर भी डीएल बनवा सकेंगे।

Read More:Cg News: छत्तीसगढ़ में चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का असर, यहां इतने दिन बारिश की आशंका

परिवहन विभाग की बड़ी पहल

परिवहन विभाग बड़े बदलाव की तैयारी कर रहा है। इससे आवेदकों को काफी सहूलियत मिलने वाली है। डीएल के लिए अप्लाई करने वाले लोग किसी भी शहर में रहकर परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकेंगे और उन्हें ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए RTO जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

वर्तमान में नियम है…!!

फिलहाल वर्तमान व्यवस्था के अनुसार लर्नर लाइसेंस कहीं से भी बनवाया जा सकता है। फेसलेस सुविधा शुरू होने के बाद से आवेदनकर्ता किसी भी शहर से डीएल बनवा सकते हैं। उनके आधार कार्ड पर लिखे पते के अनुसार डीएल बन जाता है।

हालांकि परमानेंट डीएल पर यह सुविधा मौजूद नहीं है। NIC के सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन आवेदन की सुविधा मौजूद है। आवेदन के बाद फीस भी जमा हो जाती है। मगर जब आवेदनकर्ता डीएल लेने के लिए RTO ऑफिस पहुंचता है, तो उसे लौटा दिया जाता है। डीएल लेने के लिए भी आवेदनकर्ता को अपने असली पते वाले शहर के RTO ऑफिस जाना पड़ता है।

Driving Licence New Update

Read more:Aaj Ka Rashifal: मेष, सिंह और मीन राशि वालों को व्यापार में लक्ष्मी जी की कृपा बरसेगी , पढ़ें आज का दैनिक राशिफल

परिवहन विभाग ने इस बड़े बदलाव की योजना बनाई….???

अस्थायी पते का आईडी कार्ड होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों को परमानेंट डीएल नहीं मिल पाता है। ऐसे में लोगों की परेशानियों के मद्देनजर परिवहन विभाग ने इस बड़े बदलाव की योजना बनाई है। यह योजना कब और कैसे लागू की जाएगी? इस पर अभी ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

Related Articles

Back to top button