ऑटोमोबाइल

क्या आप जानते है मोबाइल लैपटॉप जैसे चीज़ो में भी हो सकता है बैक्टीरिया

क्या आप जानते है मोबाइल लैपटॉप जैसे चीज़ो में भी हो सकता है बैक्टीरिया

क्या आप जानते है मोबाइल लैपटॉप जैसे चीज़ो में भी हो सकता है बैक्टीरिया मोबाइल लैपटॉप जैसी चीज़े जो आज के दौर में टेक्नोलॉजी जो सबसे आगे बढ़ गयी है जो हमारे कामो को बड़ी आसानी से कर जाती है लेकिन क्या आप जानते है की ये जितने फायदेमंद है उतनी ही हमारे स्वास्थय के लिए हानिकारक मार्टिन का कहना है कि फोन पर पाए जाने वाले अधिकांश जीव रोगजनक नहीं हैं जो आपको बीमार कर देंगे।

यह भी पढ़े :Pm Vishwakarma Free Silai Machine Yojana आप भी उठाये इसका लाभ

क्या आप जानते है मोबाइल लैपटॉप जैसे चीज़ो में भी हो सकता है बैक्टीरिया

मोबाइल फोन : स्मार्टफोन पर टॉयलेट सीट से ज्यादा बैक्टीरिया पाए जाते हैं मोबाइल जो की कई लोगो की सुबह उठते से ही इससे इनका दिन शुरू होता है  दिनचर्या  जो की योग और भगवान से होती है वही कई लोगो के लिए मोबाइल से होती है क्या आप जानते है मोबाइल जो की व्यक्ति हर जगह उसे यूज़ करता है कई लोगो की आदत होती है मोबाइल को वाश रूम में उसे करना तो क्या आप जानते है की मोबाइल को क्लीन करना कितना जरुरी है इसमें दिन भर में कितने बैक्टीरिया न जाने खा लहै से एते है जो की आप को बीमार क्र सकती है।  नहीं करते। आपको बता दे की 6 मे एक मोबाइल फोन फेकल मैटर से इनफेक्टेड होते हैं।

कंप्यूटर कीबोर्ड :  कम्प्यूटर हो या लैपटॉप यह बैक्टीरिया और जर्म्स का घिरा रहता है।पसीने के हाथ और दिन भर की धूल मिटटी के जमाव से इसमें बैक्टीरिया पनपते है। जिससे आप अपने हाथो को बिना वाश किये खाना खा लेट है ऐसे में आप इंफेक्शन के चपेट में आ जाते है तो आप को डेली लैपटॉप या कंप्यूटर को क्लीन रखना है और साथ ही खाना खाने के पहले हाथो की सफाई का ध्यान रखे।

क्या आप जानते है मोबाइल लैपटॉप जैसे चीज़ो में भी हो सकता है बैक्टीरिया

बाथरूम टॉवल : इस्पे बैक्टीरिया जल्दी पनपते क्युकी इसमें अधिक नमी होती है जिससे बैक्टीरिया जल्दी ग्रोथ करते है। ठीक डिश स्पॉन्ज की तरह बाथरूम और किचन टॉवल भी बैक्टीरिया जैसे की फेकल का घर होते हैं। यह टॉवल आम तौर पर मोइस्ट रहते हैं, जिसकी वजह से इनपर बैक्टीरिया आसानी से ग्रो हो सकते हैं।

हैंडबैग्स ; आप महिलाये जिन्हे हैंड बैग्स का बड़ा शौक होता है ऑफिस से और कई जगह इस्तेमाल करती है , इसमें बहार के बैक्टीरिया अपना घर बना लेते है। ऐसे में आपको अपना और अपने सुन्दर सुन्दर हैंडबैग्स की सफाई को लेकर काफी सावधानिया बरतनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button