देश

Delhi News: गणतंत्र दिवस की तैयारी फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण आज कई रास्ते रहेंगे बंद

Delhi News:Many roads will remain closed today due to full dress rehearsal in preparation for Republic Day.

Delhi News: नई दिल्ली . गणतंत्र दिवस समारोह के लिए फुल ड्रेस रिहर्सल मंगलवार को आयोजित होगी. यह परेड सुबह 1030 बजे विजय चौक से शुरू होकर कर्तव्यपथ के रास्ते सी-हेक्सागन होते हुए आईटीओ से लालकिला मैदान पर समाप्त होगी. इसके चलते वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी. ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों को सलाह दी है कि वह सुबह 9 से दोपहर एक बजे तक वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करें.

ये सड़कें रहेंगी बंद

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल मंगलवार 23 जनवरी की सुबह 10:30 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी. परेड विजय चौक से लाल किले तक जाएगी. सभी ग्रुप और गाड़ियां इसमें शामिल होंगी. विजय चौक से इंडिया गेट के बीच कर्तव्य पथ पर ट्रैफिक की आवाजाही सुबह 6 बजे से बंद रहेगी. वहीं रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड से कर्तव्य पथ पर क्रॉस ट्रैफिक भी सुबह 11 बजे से बंद कर दिया जाएगा. सी हेक्सागन इंडिया गेट पर भी सुबह 9:15 बजे से परेड खत्म होने तक ट्रैफिक की आवाजाही बंद रहेगी. तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग पर भी सुबह 10:30 बजे से ट्रैफिक का मूवमेंट रोक दिया जाएगा. इन सड़कों पर क्रॉस ट्रैफिक भी 11 बजे तक बंद कर दिया जाएगा. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि सुबह 9:30 बजे से दोपहर एक बजे के बीच परेड रूट के आस-पास से ना गुजरें.

पुलिस ने बताया कि कर्तव्य पथ-रफी मार्ग क्रॉसिंग, कर्तव्य पथ-जनपथ क्रॉसिंग, कर्तव्य पथ-मानसिंह रोड क्रॉसिंग को सोमवार रात 11 बजे से ही बंद कर दिया गया. परेड खत्म होने तक वाहन इनको पार नहीं कर सकेंगे. सुबह 1030 बजे से तिलक मार्ग, बहादुरशाह जफर और सुभाष मार्ग पर यातायात बंद रहेगा. ट्रैफिक पुलिस ने अपील की है कि वाहन चालक सभी चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मियों के निर्देशों का पालन करें.

Read more: Zombie Virus: जाग चुका है 48 हजार साल से बर्फ में दबा ‘दैत्य’ कोरोना से भी बड़ा है ये वायरस

दो मेट्रो स्टेशन पर पाबंदी

मंगलवार सुबह केंद्रीय सचिवालय, उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन बंद रहेगा. सुबह 5 से दोपहर 12 बजे तक दोनों ही स्टेशनों पर यात्री न तो उतर सकेंगे और न ही सवार हो सकेंगे.

ऑटो-टैक्सी नहीं चलेंगे

मदर टेरेसा क्रिसेंट, बाबा खड़ग सिंह मार्ग, अशोका रोड, पटेल चौक, संसद मार्ग, टॉलस्टॉय मार्ग, कस्तूरबा गांधी मार्ग, फिरोजशाह रोड, मंडी हाउस, भगवान दास रोड, मथुरा रोड, सुब्रमणियम भारती मार्ग, हुमांयू रोड, एपीजे अब्दुल कलाम मार्ग, कमल अतातुर्क मार्ग, कौटिल्य मार्ग और सरदार पटेल रोड पर ऑटो-टैक्सी नहीं चलेंगे.

बॉर्डर से वाहनों का प्रवेश नहीं

Read more: Weather News:कड़ाके की ठंड, कोहरे के कारण ट्रेनों की रफ्तार हुई कम

रिहर्सल खत्म होने तक सामान ढोने वाले वाहनों को दिल्ली के किसी भी बॉर्डर से प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. इसके अलावा 23 जनवरी को सुबह 730 से दोपहर 130 बजे तक रिंग रोड पर आईएसबीटी सराय काले खां और आईएसबीटी कश्मीरी गेट के बीच सामान ढोने वाली गाड़ियां प्रतिबंधित रहेंगी.

ये रूट खुले रहेंगे

Delhi News : रिंग रोड पर आश्रम चौक से सराय काले खां, आईपी फ्लाईओवर, राजघाट से आईएसबीटी होते हुए नॉर्थ और सेंट्रल दिल्ली की तरफ आने-जाने का रूट खुला रहेगा. इसी तरह सफदरजंग मदरसे से अरबिंदो मार्ग, एम्स, रिंग रोड, धौलाकुआं, वंदे मातरम् मार्ग, शंकर रोड, पार्क स्ट्रीट, मंदिर मार्ग, पंचकुइयां रोड होते हुए सीपी आने-जाने के रास्ता भी ट्रैफिक के लिए खुला रहेगा. डीएनडी, अक्षरधाम, गीता कॉलोनी पुश्ता रोड, राजाराम कोहली मार्ग से राजघाट या आईएसबीटी होते हुए भी लोग आगे जा सकेंगे. पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने के लिए नेताजी सुभाष मार्ग के बजाय राजघाट, रिंग रोड, यमुना बाजार चौक से एसपी मुखर्जी मार्ग, कौड़िया पुल, छत्ता रेल होते हुए जाना पड़ेगा. कनॉट प्लेस और अजमेरी गेट की तरफ से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आने-जाने के दोनों रास्ते खुले रहेंगे. परेड रूट से होकर गुजरने वाली बसों को डायवर्ट किया जाएगा. साथ ही केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन भी सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रहेंगे. चूंकि मंगलवार को वर्किंग डे है, इस वजह से डायवर्जन के कारण लोगों को दिक्कत हो सकती है. साथ ही जो रास्ते खुले रहेंगे, उन पर दूसरे रास्तों का ट्रैफिक डायवर्ट किए जाने के कारण ट्रैफिक कंजेशन बढ़ सकता है.

Related Articles

Back to top button
x