Business

DA Arrear: सरकारी कर्मचारियों के लिए GOOD NEWS! महंगाई भत्ते को लेकर आया ये बड़ा अपडेट

DA Arrear :नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव से पहले देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र की मोदी सरकार ने तोहफा दिया था। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी और पेंशनर्स को भी चार प्रत‍िशत महंगाई राहत भत्‍ते (DR) का तोहफा द‍िया था। कर्मचारियों को उम्मीद थी कि मार्च से इसका लाभ मिलेगा, लेकिन मार्च के महीने में उनकी बढ़ी हुई सैलरी नहीं म‍िली। इसी बीच अब खबर आई कि अप्रैल महीने से इसका लाभ मिलने लगेगा। इसके साथ ही कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर भी मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अप्रैल की सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों को बढ़ी हुई सैलरी और तीन महीने का एर‍ियर भी म‍िलेगा। केंद्र सरकार ने भले ही मार्च 2024 में महंगाई भत्ता (DA) में 4% का इजाफा कर द‍िया। लेकिन पिछले महीने उन्‍हें बढ़ा हुआ वेतन नहीं म‍िला। डीए बढ़ोतरी के ऐलान के समय सरकार की तरफ से यह साफ कर द‍िया गया था क‍ि एर‍ियर का भुगतान मार्च 2024 की सैलरी से पहले नहीं किया जाएगा।

7 मार्च को बढ़ाया था महंगाई भत्‍ता
DA Arrear केंद्र सरकार ने 7 मार्च को महंगाई भत्ते (DA) में 4% के इजाफे को मंजूरी दी थी। इसके बाद यह बढ़कर मूल वेतन के 50 प्रतिशत के बराबर हो गया। इसे 1 जनवरी, 2024 से लागू क‍िया गया है और इसका फायदा एक करोड़ से ज्‍यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा। डीए के अलावा, कर्मचारियों के लिए एचआरए (HRA) में भी इजाफा क‍िया गया। सरकार का कहना है कि डीए बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 12,868 करोड़ रुपये का खर्च आएगा।

Related Articles

Back to top button