बिजनेस

Credit Score बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 असरदार तरीके, दौड़ने लगेगा 750 के ऊपर

Credit Score बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 असरदार तरीके, दौड़ने लगेगा 750 के ऊपर

Credit Score बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 असरदार तरीके, दौड़ने लगेगा 750 के ऊपर। आज के समय में क्रेडिट स्कोर काफी जरूरी है। खराब क्रेडिट स्कोर होने पर आपका लोन आवेदन भी रद्द हो सकता है। लोन की जरूरत आज के समय में किसी भी व्यक्ति को पड़ सकती है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा यानी 750 से ज्यादा होता है तो आपको कोई भी बैंक आसानी से लोन दे देगा। वहीं, अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है तो बैंक द्वारा आपके लोन आवेदन को खारिज भी किया जा सकता है। ऐसे में क्रेडिट स्कोर को अच्छा से अच्छा रखना आज के समय में फायदे का सौदा है। आज हम इस आर्टिकल में हम आपको क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। आप कैसे तेजी से अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते है.

Credit Score बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 4 असरदार तरीके, दौड़ने लगेगा 750 के ऊपर

क्रेडिट स्कोर बढ़ाने के तरीक़े

बार-बार लोन आवेदन न करें (Don’t apply for loan repeatedly)

आप भी अगर बैंकों या एनबीएफसी कंपनियों में बार-बार लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होगा। क्योंकि जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक या एनबीएफसी कंपनियों द्वारा आपकी क्रेडिट रिपोर्ट जनरेट की जाती है और जब भी क्रेडिट रिपोर्ट जनरेट होती है, आपका क्रेडिट स्कोर कुछ अंक कम होता है।

अनसिक्योर्ड लोन लेने से बचना चाहिए (Should avoid taking unsecured loan)

आपको बार-बार अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अनसिक्योर्ड लोन यानी पर्सनल लोन लेने से बचना चाहिए। जब भी आपको ऊपर एक से ज्यादा अनसिक्योर्ड लोन होते हैं तो बैंक द्वारा माना जाता है कि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर भी नाकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

ये भी पढ़े: EPFO News: पीएफ क्लेम सेटल होने में कितने दिन लगते हैं? ऑनलाइन सेटलमेंट के लिए क्या जरूरी

क्रेडिट यूटिलाइजेशन (Credit Utilization)

क्रेडिट यूटिलाइजेशन (Credit Utilization) का मतलब होता है कि आपने अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट का कितने प्रतिशत हिस्सा उपयोग किया हुआ है। अगर आपके क्रेडिट का यूटिलाइजेशन 30 प्रतिशत से ज्यादा होता है तो इसका आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक असर होता है।

समय पर भगुतान करना (Make Payment on Time)

आप भी अगर समय पर अपने मासिक क्रेडिट कार्ड बिल और EMI का भुगतान कर रहे हैं तो यह आपको क्रेडिट स्कोर पर इसका सकारात्मक असर होगा। क्रेडिट स्कोर कैलकुलेशन में इसका सबसे ज्यादा योगदान होता है। ऐसे में जब भी आप लोन लेने जाएंगे तो बैंक आपके आवदेन का चयन भी जल्दी करेगा।

Related Articles

Back to top button