बिजनेस

Commercial LPG सिलेंडर 158 रुपये हुआ सस्ता, जानें नई कीमत…

Commercial LPG Price: रसोई गैस के बाद अब सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की है. नई कीमत आज से लागू हो चुकी है. कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में आज यानी 1 सितंबर 2023 से बड़ी कटौती हुई. 19 KG कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 158 रुपये की कमी की गई है. वहीं कुछ दिन पहले रसोई गैस की कीमत में 200 रुपये की कटौती की गई थी.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों (OMC) के मुताबिक, अब एलपीजी उपभोक्ताओं को 19 किलोग्राम कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत के लिए नई दिल्ली में 1,522 रुपये देने होंगे. वहीं कोलकाता में 19 किलो एलपीजी गैस की कीमत 1636 रुपये, मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर प्राइस 1482 रुपये और चेन्नई में एलपीजी 19 किलो गैस सिलेंडर की कीमत 1695 रुपये हो चुकी है.

 

गौरतलब है कि सरकार ने महिलाओं को तोहफा देते हुए रक्षाबंधन से एक दिन पहले घरेलू गैस की कीमत में 200 रुपये की कटौती की गई थी. वहीं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए इसकी कीमत में 400 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी.

 

घरेलू गैस सिलेंडर प्राइस 

 

    • नई दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 903 रुपये है

 

    • कोलकाता में 14.2 किलो सिलेंडर 929 रुपये में बिक रहा है

 

    • मुंबई में रसोई गैस की कीमत 902.50 रुपये प्रति सिलेंडर है

 

  • चेन्नई में घरेलू गैस की कीमत 918.50 रुपये हो चुकी है

कब-कब एलपीजी गैस कीमत में हुआ बदलाव 

 

कमर्शियल और घरेलू एलपीजी दोनों की कीमत महीने की पहली तारीख को बढ़ती या घटती है. कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमत 1 सितंबर से प्रभावी है. इससे पहले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत अगस्त में 99.75 रुपये कम हुए थे. वहीं जुलाई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में 7 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी.

 

हर महीने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बदलाव 

 

जुलाई से पहले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती इस साल लगातार दो बार मई और जून में की गई थी. मई में तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 172 रुपये की कटोती की गई थी. वहीं जून में 83 की कटौती हुई थी. इसके अलावा इस साल अप्रैल में भी इनकी कीमतों में 91.50 रुपये प्रति यूनिट की कटौती की गई थी.

 

Read more सितंबर में फिर होगी बारिश, IMD ने दी जानकारी…

 

 

 

मार्च में बढ़े थे घरेलू गैस की कीमत 

 

Commercial LPG Priceपेट्रोलियम और तेल कंपनियों ने इस साल 1 मार्च को कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 350.50 रुपये प्रति यूनिट की कमी की थी. इसके साथ ही रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई थी.

Related Articles

Back to top button