छत्तीसगढ़

Cg News: 3 स्टील कारोबारियों के ठिकाने पर GST का छापा

Cg News: छत्तीसगढ़ के कारोबारियों पर सरकार नकेल कस रही है। GST चोरी मामले में रायपुर में बड़ी कार्रवाई की गई है। राजधानी के तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माता की फैक्ट्रियों पर छापा मारकर 6.75 करोड़ रुपए की जीएसटी चोरी पकड़ी है। बताया जा रहा है कि इस मामले में अभी जांच चल रही है। आगे और भी खुलासे हो सकते हैं।

दरअसल, छत्तीसगढ़ में GST विभाग को लम्बे समय से GST चोरी की सूचना मिल रही थी। इसके बाद विभाग की टीम हरकत में आई और रायपुर के श्याम स्टील इंडस्ट्रीज़, ईश्वर इस्पात और ईश्वर टीएमटी की फैक्ट्रियों में दबिश देकर जांच की। विभाग के प्रवर्तक विंग ने उरला सिलतरा क्षेत्र में स्थित फैक्ट्रियों में जांच की।

Read more: Ramlala Darshan: एक महीने में छत्तीसगढ़ के इतने यात्री करेंगे रामलला के दर्शन,पढ़े पूरी जानकरी

जांच में पाया गया कि इन तीन आयरन स्टील उत्पाद निर्माताओं ने 6.75 करोड़ रुपए की GST चोरी की है। जांच टीम ने कई दस्तावेज और डिजिटल डॉक्यूमेंट जब्त किए हैं। सूत्रों के मुताबिक आगे की कार्रवाई में यह राशि और बढ़ने की संभावना है। इन फ़र्मों ने मौके पर ही अधिकारियों के सामने 4.75 करोड़ रुपए जीएसटी जमा की है।

जानकारी के मुताबिक इन फर्मों में कच्चा स्क्रैप खरीद कर सरिया बनाया जा रहा था और जीएसटी की चोरी की जा रही थी। बता दें कि छत्तीसगढ़ में जीएसटी की प्रवर्तन विंग स्क्रैप से जीएसटी चोरी पर लंबे समय से नजर रखी जा रही थी।

Cg News इसमें विभाग द्वारा एडवांस आईटी टूल्स का प्रयोग किया जा रहा है। साथ ही नई तकनीकों का प्रयोग कर सूचनाओं, फील्ड से एकत्र की जा रही सूचनाओं के आधार पर भी कार्रवाई की जा रही है।

 

Related Articles

Back to top button